Coronavirus in Bhopal: भोपाल में मिले 4 कोरोना पॉजिटिव, सभी दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी मरकज में हुए थे शामिल

Coronavirus in Bhopal: 4 corona positive found in Bhopal
Coronavirus in Bhopal: भोपाल में मिले 4 कोरोना पॉजिटिव, सभी दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी मरकज में हुए थे शामिल
Coronavirus in Bhopal: भोपाल में मिले 4 कोरोना पॉजिटिव, सभी दिल्ली के निजामुद्दीन में तब्लीगी मरकज में हुए थे शामिल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। भोपाल में गुरुवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 4 मामले सामने आए हैं। ये सभी दिल्ली के निजामुद्दीन में मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए थे। इनमें से तीन विदेशी हैं और एक ओडिशा के भुवनेश्वर का रहने वाला है। भोपाल कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने भोपाल में चारों व्यक्तियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर उनके पाए जाने वाली जगह रहमानियां मस्जिद एशबाग क्षेत्र और अहाता रूस्तम खां मस्जिद श्यामला हिल्स को इपिक सेंटर घोषित कर उसके आसपास के 1 किलोमीटर क्षेत्र को कंटेंटमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

जानकारी अनुसार भोपाल में विदेशी जमातों में शामिल होने आए जमातियों की सुरक्षा की दृष्टि से 65 व्यक्तियों के सेम्पल लिए गए थे, जिनमें से चार कोरोना पाजिटव पाए गए हैं। शेष सेम्पल निगेटिव आए हैं।कोरोना पॉजिटिव पाए गए सुलेमान- आइबरी कोष्ट, खिमूव और कोएद म्यांमार के निवासी हैं। वहीं शेख महमूद उड़ीसा के भुवनेश्वर का​ निवासी है। इन सभी को इलाज के लिए चिरायु अस्पताल में एडमिट किया गया है। इनके साथ वाले सभी लोगों को क्वरैंटाइन किया गया है। 

बाहर से आने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाएगी
कलेक्टर ने आदेश दिए हैं कि बाहर आने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग कराना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही क्षेत्र के सभी व्यक्ति 14 दिन तक होम क्वारैंटाइन में होंगे। संक्रमित व्यक्ति के स्थल को इपिक सेंटर घोषित कर उसके आसपास के 50 घरों में स्क्रीनिंग की जाएगी। कंटेंटमेंट क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग द्वारा रेपिड रिस्पॉन्स टीम और मेडिकल मोबाइल यूनिट दिशा निर्देशों के आधार पर कार्य करेगी। क्षेत्र के सभी लोगों की सतत स्क्रीनिंग की जाएगी। किसी भी व्यक्ति को सर्दी, खांसी, बुखर होने पर तुरंत सूचना देना अनिवार्य होगा। पॉजिटिव केस के संपर्क वाले लोगों और उसके आसपास के क्षेत्र के लोगों को 14 दिन तक क्वारैंटाइन कर प्रतिदिन फौलोअप लिया जाएगा। हैंड हाइजीन और पर्सनल हाईजीन के प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। उसके आसपास के 2 किलोमीटर क्षेत्र को बफर जोन घोषित कर दिया गया है। 

कंटेंटमेंट क्षेत्र को सेनेटाइज किया जाएगा
कलेक्टर ने आदेश दिए कि नगर निगम को निर्देशित किया गया है कि कंटेंटमेंट क्षेत्र को सेनिटाइज किया जाए। इसके साथ ही कंटेंटमेंट क्षेत्र के रास्तों को सील कर दिया जाएगा। आवश्यक वस्तुओं को लाने के अतिरिक्त किसी को बाहर जाने की अनुमति नही होगी। कंटेन्मेंट क्षेत्र में आवागमन बंद रहेगा। इपिक सेन्टर घर के आसपास के सभी 50 घरों में  मास्क, हाथ धोना, पीपीई गाइड लाइन का पालन कराना अनिवार्य किया जाए।
 

Created On :   2 April 2020 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story