Coronavirus in MP: बीते 24 घंटों में 603 नए मरीज मिले, भोपाल-इंदौर में रविवार से लग सकता है नाईट कर्फ्यूू 

Coronavirus in MP: 603 new patients found in last 24 hours, Bhopal-Indore may have night curfew
Coronavirus in MP: बीते 24 घंटों में 603 नए मरीज मिले, भोपाल-इंदौर में रविवार से लग सकता है नाईट कर्फ्यूू 
Coronavirus in MP: बीते 24 घंटों में 603 नए मरीज मिले, भोपाल-इंदौर में रविवार से लग सकता है नाईट कर्फ्यूू 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में कोरोना का संक्रमण एक बार फिर बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी इस पर चिंता जताई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने शुक्रवार देर शाम मंत्रालय में समीक्षा बैठक बुलाई थी। इसमें तय किया गया, इंदौर और भोपाल में हॉल में होने वाले कार्यक्रमों में क्षमता से 50% तक लोगों के शामिल होने की अनुमति रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि दोनों शहरों में 14-15 मार्च से नाइट कर्फ्यू लगाने पर विचार किया जाए।

जिलों के प्रभारी अधिकारी प्रमुख सचिव से वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा करते हुए चौहान ने कहा कि नागरिकों को कोरोना से सुरक्षा के सभी उपाय अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। मास्क लगाने, बार-बार साबुन से हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, भीड़-भाड़ से बचने और कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया जाए।

12 जिलों में हर दिन 10 से ज्यादा लोग संक्रमित हो रहे
बैठक में यह भी तय किया गया, जिन जिलों में 10 या उससे अधिक केस सामने आ रहे हैं, वहां बाजारों में भीड़ को नियंत्रित करने की जरूरत है। इसके लिए दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए रस्सी बांधना अनिवार्य किया जाएगा। बैठक में बताया गया कि भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, रतलाम, बैतूल, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, सागर, उज्जैन, खरगोन और रीवा में रोजाना 10 अधिक केस आ रहे हैं।

राज्य में बीते 24 घंटों में 603 नए पॉजिटिव केस सामने आए
बता दें कि पिछले 24 घंटे में 603 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें सबसे ज्यादा इंदौर में 219 व भोपाल में 138 संक्रमित मिले हैं। महाराष्ट्र में कोरोना जिस तरह से पैर पसार रहा है, उसका असर मध्य प्रदेश के करीब सात जिलों में देखा जा सकता है। बैठक में तय किया गया कि छिंदवाड़ा, बुरहानपुर,धार,सिवनी, बड़वानी, खरगोन और खंडवा जिले की सीमा में प्रवेश के दौरान लोगों की नेगेटिव रिपोर्ट दिखाने के बाद ही प्रवेश दिया जाए। इसके लिए चैकिंग अभियान चलाया जाए। इन जिलों में महाराष्ट्र से आने वाले ट्रैफिक को नियंत्रित करने पर भी बैठक में विचार किया गया।

मुख्यमंत्री ने गृह विभाग को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के लिए काेरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर नई SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर) जारी करे। माना जा रहा है कि सरकार अब कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए सख्ती करने की तैयारी कर रही है। बैठक में मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस, डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव गृह डाॅ. राजेश राजौरा और स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान मौजूद रहे।

कोरोना संक्रमण बढ़ता है तो सख्त कदम उठाए जाएंगे: शिवराज
सीएम ने कहा कि इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खरगोन, रतलाम, उज्जैन, बेतूल, सागर, रीवा और खंडवा में विशेष रूप से पुलिस और नगर निगम, नगर पालिकाओं के वाहनों से लोगों को मास्क लगाने आदि सुरक्षात्मक उपाय करने तथा सतर्कता बरतने के लिए प्रेरित किया जाए। कलाकारों के माध्यम से जगह-जगह पर प्रस्तुतियां दी जाकर जागरूकता अभियान संचालित किए जाएं। लोगों को बताया जाए कि यदि कोरोना संक्रमण बढ़ता है तो सख्त कदम उठाए जाएंगे। प्रदेश के अन्य जिलों में जरूरत होने पर जागरूकता अभियान चलाया जाए।

प्रदेश में आज किस जिले में कितने कोरोना के संक्रमित मिले
बैठक में बताया गया कि इंदौर में 219, और भोपाल में 138 कोरोना के नए प्रकरण आए हैं। इसी तरह जबलपुर में 26, ग्वालियर में 25, छिंदवाड़ा में 19, बुरहानपुर में 16, खरगोन में 16, रतलाम में 15, उज्जैन में 15, बैतूल में 13, सागर में 11, रीवा में 10 और खंडवा में 9 प्रकरण दर्ज हुए हैं। प्रदेश में कोरोना से संक्रमित 603 नए व्यक्ति मिले हैं। प्रदेश में एक्टिव प्रकरणों की संख्या 4094 है। गत 7 दिनों मे औसत प्रतिदिन 490 कोरोना संक्रमित प्रकरण संख्या दर्ज की गई है। औसत रिकवरी दर 96.7 प्रतिशत है।

Created On :   12 March 2021 7:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story