Coronavirus in MP: राज्य में कोविड-19 टेस्ट होगा मुफ्त, शिवराज कैबिनेट ने लिया फैसला

Coronavirus in MP: राज्य में कोविड-19 टेस्ट होगा मुफ्त, शिवराज कैबिनेट ने लिया फैसला

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस की जांच (COVID-19 Test) अब मुफ्त में की जाएगी। इसके लिए फीवर क्लीनिक की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने यह फैसला किया है। इसके अलावा शिवराज कैबिनेट ने राज्य में 3700 ऑक्सीजन बेड बढ़ाने का भी लिया है। इसके बाद प्रदेश में ऑक्सीजन बेड की संख्या 11700 हो जाएगी। वहीं सरकार ने 700 आईसीयू बेड बढ़ाने का भी फैसला किया है।

कैबिनेट बैठक में शिवराज सरकार के फैसलों के अनुसार कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण के लिए  ग्वालियर और जबलपुर के अस्पतालों में बेड की संख्या सबसे ज्यादा बढ़ेगी। इसके अलावा सरकार ने कोरोना संक्रमण के लिए प्रदेशभर में जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्णय लिया है। इसके तहत नगरीय और पंचायत विभाग शहर और गांव में प्रचार अभियान चलाएगा। सरकार ने दावा किया कि प्रदेश में फिलहाल 30 हजार जनरल बेड हैं। इसकी संख्या में बढ़ोतरी से संक्रमित मरीजों के इलाज में आसानी होगी।

10 रुपए में मिलेगा पोष्टिक भोजन
इसके अलावा बैठक में सरकार ने राज्य में दीनदयाल रसोई योजना के तहत केंद्रों की संख्या 56 से बढ़ाकर 100 करने का निर्णय लिया है। इन केंद्रों में 10 रुपए में पौष्टिक भोजन दिया जाएगा। इसके अलावा शिवराज सरकार ने आत्मनिर्भर पैकेज-दो के तहत प्रवासी मजदूरों को किराये का मकान मुहैया कराने का फैसला किया है। वहीं 1 लाख स्ट्रीट वेंडर के खाते में सरकार 10 हजार रुपए की राशि जमा कराएगी। इस योजना के तहत अभी तक 8 लाख लोगों ने पंजीयन कराया है।

कैबिनेट के अन्य फैसले

  • पात्रता पर्ची वितरण के तहत खाद्यान्न का वितरण 16 सितंबर से होगा।
  • 12 सितंबर को पीएम आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री गृह प्रवेश कराएंगे।
  • दतिया के खर्रा घाट में सिंचाई परियोजना को भी मिली मंजूरी।
  • राज्य सरकार ने 2 विधेयकों-सहकारिता संशोधन अधिनियम और लोक सेवा प्रबंधन अधिनियम संशोधन को मंजूरी दी। इसके तहत प्रदेश में 7 दिन में आवेदन का निपटारा नहीं होने पर मंजूर होगी सेवा।

Created On :   8 Sep 2020 8:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story