comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Coronavirus: महाराष्ट्र में बेकाबू हुआ कोरोना, स्वास्थ्य मंत्री बोले- वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया

Coronavirus: महाराष्ट्र में बेकाबू हुआ कोरोना, स्वास्थ्य मंत्री बोले- वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। कोरोना संक्रमण बढ़ते मामलों में महाराष्ट्र देश का सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। यहां कोरोना की रफ्तार बेकाबू हो चुकी है। राज्य के मुंबई, नागपुर, पुणे जिले सबसे ज्यादा संक्रमित हैं। राज्य में कोरोना की स्थिति चिंताजनक हो चुकी है। खुद स्वास्थ्य मंत्री ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने ये भी बताया है कि राज्य में वैक्सीन के स्टॉक में कमी आ गई है। अब सिर्फ तीन दिन का स्टॉक ही बचा है। वैक्सीनेशन के लिए आंध्र प्रदेश राज्य सरकार से 1 करोड़ वैक्सीन डोज की मदद मांगी है। 

राज्य में कोरोना से हालात इतने ज्यादा बिगड़ चुके हैं। संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा होने की वजह से अब अस्पतालों में बेड की कमी आ गई है। यही वजह है कि इलाज के लिए आने वाले मरीजों को अब प्राइवेट होटलों और स्कूलों में प्राइवेट वार्ड बनाकर उन्हें रखा जा रहा है। कुछ शहरों में तो परिस्थिति यह भी हैं कि कई शवों का एक साथ अंतिम संस्कार करना पड़ रहा है।

महाराष्ट्र राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 55,469 नए कोरोना के मामले मिले हैं। वहीं, राज्य में एक बार फिर कोरोना के 55 हजार नए मामले देखने को मिले है,जबकि 24 घंटों में 297 मौते हुई हैं। इस हिसाब से देखा जाए तो राज्य में हर 5 मिनट में एक कोरोना मरीज दम तोड़ रहा है। 

अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड कम पड़ रहे
वहीं, दूसरी और राज्य में परिस्थिति इतनी ज्यादा गंभीर हो चुकी हैं की हॉटस्पाट जिलें में आईसीयू बेड और ऑक्सीजन की कमी आई है। पुणे में हालात इतने ज्यादा गंभीर हैं की अस्पतालों में वेटिगं एरिया में भी ऑक्सीजन बेड लगाने की नौबत आ गई है, ताकि मरीज लौट कर ना जाए और उनकी जान बच जाए। मुंबई के 92% आईसीयू, 93% वेंटिलेटर बेड फुल हैं। जीवनरक्षक दवा रेमडेसिविर के लिए फिर लंबी क़तार दिखने लगी है। महाराष्ट्र के सबसे प्रभावित ज़िले पुणे में आईसीयू-ऑक्‍सीजन बेड फ़ुल है इसलिए पिंपरी इलाके के यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल (YCM) अस्पताल ने लोगों को लौटाने के बजाए, वेटिंग एरिया में ही 7ऑक्‍सीजन बेड लगाए हैं। इस पहल से मरीज़ों की जान बच रही है। बीड जिलें में स्थिति इतनी ज्यादा गंभीर है की पिछले दिनों में लगभग 500 लोग पॉ‍जिटिव पाए गए हैं। यहां मौतों की संख्या बढ़ रही है। बीड ज़िले में बीते 24 घटों में 741 संक्रमित मिले हैं और 8 मौतें हुईं हैं।

वैक्सीन के स्टॉक में आई कमी
वहीं महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्य में वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है, सिर्फ तीन दिन का स्टॉक बचा है, इस वजह से वैक्सीनेशन केंद्रो पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं होने के कारण हमें लोगों को बिना वैक्सीन दिये उन्हें वापिस भेजना पड़ रहा हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से फौरन वैक्सीन की सप्लाई करने को कहा है। उन्होंने अपनी बात रखते हुए यह भी कहा की हमने केंद्र सरकार से अपील कि हैं की 20 से 40 उम्र वालें लोगों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत करना चाहिए।

कमेंट करें
z5gfJ