Coronavirus in MP: अब तक 239 मौतें, भोपाल, इंदौर और उज्जैन को छोड़कर अन्य स्थानों पर लॉकडाउन में ढील पर जोर    

Coronavirus news update in Madhyapradesh
Coronavirus in MP: अब तक 239 मौतें, भोपाल, इंदौर और उज्जैन को छोड़कर अन्य स्थानों पर लॉकडाउन में ढील पर जोर    
Coronavirus in MP: अब तक 239 मौतें, भोपाल, इंदौर और उज्जैन को छोड़कर अन्य स्थानों पर लॉकडाउन में ढील पर जोर    

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या साढ़े चार हजार को पार कर गई है। बीते 24 घंटों के दौरान 169 मरीजों की संख्या की बढ़ोतरी हुई है। वहीं मरने वालों की संख्या बढ़कर 239 हो गई है। वहीं राज्य में कोरोना महामारी को लेकर उठाए जा रहे एहतियाती कदमों को जारी रखने के साथ इंदौर, भोपाल व उज्जैन में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने के सरकार के पास सुझाव आए हैं, वहीं अन्य स्थानों पर ढील देने की बात कही गई है। इसी आधार पर राज्य सरकार ने केंद्र को अपना प्रस्ताव भेजा है।

राज्य में कोरोना का सबसे ज्यादा असर इंदौर, भोपाल व उज्जैन में है। इसके अलावा राज्य के अन्य स्थानों पर हालात काबू में है। राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा का दावा है कि जितने लोग बीमार हो रहे हैं, उससे ज्यादा लोग अस्पतालों से ठीक होकर जा रहे हैं। राज्य में लॉकडाउन चार की क्या स्थिति रहने वाली है? इस पर मिश्रा का कहना है कि लॉकडाउन चार को लेकर लोगों के इंदौर, भोपाल व उज्जैन में बढ़ाने के सुझाव आए हैं। वहीं यह भी कहा गया है कि जिले में जो स्थान कंटेंनमेंट एरिया हैं, उसे बफर जोन बना दिया जाए, ताकि पूरा क्षेत्र प्रभावित न हो। वहीं ग्रीन जोन वाले जिलों को भीतर खोला जाए और बाहर से आने वालों की स्क्रीनिंग की जाए।

राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 4595 पहुंची
स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक, राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 4426 से बढ़कर 4595 हो गई है। इंदौर में सबसे ज्यादा 2299 लोग संक्रमित हैं। दूसरे स्थान पर राजधानी भोपाल है, जहां 926 लोगों की पहचान कोरोना मरीज की बन गई है। जबलपुर में 168, उज्जैन में 284, मुरैना में 25, खरगोन में 99, बड़वानी में 26, छिंदवाड़ा में 5, विदिशा में 14, होशंगाबाद में 37, खंडवा में 81, देवास में 58, रतलाम में 28, धार में 96, रायसेन में 65, शाजापुर में 8, मंदसौर में 57, आगर मालवा में 13, बुरहानपुर में 122, सागर में 17, ग्वालियर में 36, नीमच में 49, श्योपुर व भिंड में 12, सतना में 8, रीवा में 11, झाबुआ में 7, सीहोर में 5 व सीधी में चार-चार, अलिराजपुर, हरदा, अनूपपुर, शिवपुरी, टीकमगढ़, शहडोल, दतिया में तीन-तीन, डिंडोरी, अशोकनगर, दो-दो व गुना, बैतूल, मंडला, पन्ना, सिवनी, दमोह में खांसी-बुखार का एक-एक मरीज कोरोना पॉजिटिव पाया गया है।

इंदौर में सबसे ज्यादा 98 लोगों की मौत
स्वास्थ्य बुलेटिन के ब्यौरे के अनुसार, प्रदेश में करोना से मौत की संख्या बढ़कर 239 हो गई है। अब तक इंदौर में 98, भोपाल में 35, उज्जैन में 45, रायसेन में 9, जबलपुर, खंडवा व खरगोन में 8-8 मंदसौर व देवास में 7-7 मौतें हुई हैं। राहत की बात यह है कि अब तक 2283 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा इंदौर में 1098 और भोपाल में 525 मरीज स्वस्थ हुए हैं। कोरोना को हरा चुके ये लोग अगर चाहें तो अपना प्लाज्मा दान कर बहुत सारे मरीजों की जान बचा सकते हैं।

मप्र के लगभग साढ़े 3 लाख मजदूर दूसरे राज्यों से वापस लाए गए
मध्यप्रदेश के दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस लाने का क्र्रम जारी है। अब तक ऐसे लगभग साढ़े तीन लाख मजदूरों वापस जाया जा चुका है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की।चौहान ने समीक्षा बैठक के दौरान कहा, प्रदेश में न केवल बाहर के प्रदेशों में फंसे मजदूरों को बसों एवं ट्रेनों के माध्यम से लाया जा रहा है, अपितु बाहर के राज्यों के मध्यप्रदेश में फंसे मजदूरों को भी वाहन उपलब्ध कराकर राज्य की सीमाओं पर पहुंचाया जा रहा है। साथ ही सभी के भोजन आदि की व्यवस्था भी की जा रही है। हमारे लिए सभी मजदूर एक समान हैं, हम सभी का पूरा ध्यान रख रहे हैं। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा,प्रदेश में अभी तक तीन लाख 39 हजार मजदूरों को दूसरे राज्यों से मध्यप्रदेश लाया गया है। वहीं दूसरे प्रदेशों के मजदूरों को भी राज्य की सीमा पर छुड़वाया जा रहा है। इस कार्य में कुल 10 हजार बसें लगाई गई हैं। साथ ही 77 ट्रेनें भी मध्यप्रदेश आ चुकी हैं। ट्रेनों के लिए पांच करोड़ रुपये रेलवे को जमा करवाए गए हैं, वहीं बसों पर एक करोड़ रुपये प्रतिदिन व्यय किए जा रहे हैं।

भोपाल में कोरोना के मामले बढ़ने पर पूर्व मंत्री ने कसा तंज
मध्यप्रदेश के पूर्व जनसंपर्क मंत्री और कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने राजधानी भोपाल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए राज्य सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि सरकार ने तो एडवांस में भोपाल के श्मशान घाट पर लकड़ी का इंतजाम कर दिया है और कब्रिस्तान में कब्रें खोद दी हैं। पूर्व मंत्री शर्मा ने शुक्रवार को संवाददाताओं से चर्चा के दौरान कहा कि कोरोना महामारी के मामले में भारत चीन से आगे निकल गया है। उन लोगों ने तो उसे उतार लिया, मगर यहां मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। भोपाल में स्थिति भयावह है, कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। कब्रिस्तानों में कब्रें खोद दी गई हैं, श्मशान घाटों में लकड़ियां भेज दी गई हैं एडवांस में। यह सरकार पूरी तरह फेल हो गई है। ज्ञात हो कि राज्य में इंदौर के बाद भोपाल में कोरोना का सबसे ज्यादा संक्रमण है। राज्य में अब तक कोरोना के 4426 मरीज पाए गए हैं, उनमें से इंदौर में 2238 और भोपाल में 900 मरीज मिले हैं।

Created On :   15 May 2020 6:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story