comScore

Coronavirus in MP: 24 घंटों में 107 मरीज बढ़े और 11 की मौत, हाईकोर्ट पहुंचे शराब ठेकेदार, राज्य में शराब की दुकानें रहीं बंद

Coronavirus in MP: 24 घंटों में 107 मरीज बढ़े और 11 की मौत, हाईकोर्ट पहुंचे शराब ठेकेदार, राज्य में शराब की दुकानें रहीं बंद

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटों में कोरोना संक्रमित 107 नए मरीज पाए गए और 11 लोगों की मौत हो गई। अब तक 176 लोगों की हो चुकी है। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3049 पहुंच गई है और 176 लोग जान गवा चुके हैं। वहीं मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने प्रदेश के शराब ठेकेदारों की विभिन्न मांगों को लेकर दायर की गई याचिका पर राज्य सरकार को मंगलवार को नोटिस जारी कर दो सप्ताह में जवाब तलब किया है। 

वहीं सोमवार को कोरोना की स्थिति की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दूसरे राज्यों में फंसे मजदूरों को वापस लाने के प्रयासों को जारी रखने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि दक्षिण के कुछ राज्यों से श्रमिकों को मप्र न भेजे जाने की स्थिति में पुन: प्रयास किए जाएं। जिन राज्यों से मध्य प्रदेश के श्रमिक वापस लाने की व्यवस्था हो गई है उनके समुचित खानपान और घरों तक भेजने की व्यवस्था की जाए। सीएम ने कहा कि दक्षिण के कुछ राज्यों से श्रमिकों को मप्र न भेजे जाने की स्थिति में पुन: प्रयास किए जाएं। जिन राज्यों से मध्य प्रदेश के श्रमिक वापस लाने की व्यवस्था हो गई है उनके समुचित खानपान और घरों तक भेजने की व्यवस्था की जाए।

इंदौर में सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले
वहीं राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा मंगलवार को जारी बुलेटिन में बताया गया है कि राज्य में कोरोना मरीजों की संख्या 2942 से बढ़कर 3049 हो गई है। इस तरह 24 घंटों में 107 मरीज बढ़े हैं। इंदौर में सबसे ज्यादा 1654 मरीज हैं। भोपाल में 571, जबलपुर में 106, उज्जैन में 184, मुरैना में 17, खरगोन में 79, बड़वानी में 24, छिंदवाड़ा में 5, विदिशा में 13, होशंगाबाद में 35, खंडवा में 49, देवास में 24, रतलाम में 16, धार में 75, रायसेन में 63, शाजापुर में 5, मंदसौर में 35, आगर मालवा में 12, बुरहानपुर में 34, शाजापुर में 7, सागर में 5, ग्वालियर में 5 व श्योपुर में 4, अलिराजपुर, हरदा, अनूपपुर व शहडोल में तीन-तीन, शिवपुरी व रीवा में दो-दो और डिंडोरी, बैतूल, अशोकनगर, पन्ना और सतना में एक व अन्य राज्य से आए दो मरीजों के नमूने पॉजिटिव पाए गए हैं।

इंदौर में सबसे ज्यादा 79 लोगों की मौत
स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार, मौत की संख्या में 11 की बढ़ोतरी हुई है और मरने वाले मरीजों की संख्या अब 176 हो गई है। अब तक इंदौर में 79, भोपाल में 16, उज्जैन में 40, खरगोन व देवास में 7-7 मौतें हुई हैं। अब तक 1000 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। सबसे ज्यादा इंदौर में 468 और भोपाल में 288 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

शराब ठेकेदारों ने राज्य सरकार से वापस मांगी राशि 
बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण 24 मार्च से लागू लॉकडाउन के कारण दुकानें नहीं खोल पाने से मध्यप्रदेश के शराब ठेकेदारों ने अदालत में याचिका दायर कर मांग की थी कि जितने दिन उनकी दुकानें बंद रही हैं, उसका आकलन कर ठेका राशि उतनी कम कर दी जाए। यदि सरकार ऐसा नहीं करती है तो उनकी जमा राशि वापस की जाए और नए सिरे से ठेके के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएं।

कोर्ट ने राज्य सरकार से दो सप्ताह में मांगा जवाब
याचिका की सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश न्यायामूर्ति एके मित्तल और न्यायामूर्ति वीके शुक्ला की पीठ ने आज प्रदेश सरकार को नोटिस जारी करने का आदेश दिया और सरकार से दो सप्ताह में जवाब मांगा है। अदालत ने इस मामले की अगली सुनवाई 19 मई को निर्धारित की है। पीठ ने आदेश में कहा है कि प्रदेश सरकार का जवाब आने के बाद अगली सुनवाई में अंतरिम राहत पर विचार किया जाएगा। यह याचिका मध्यप्रदेश के विभिन्न इलाकों के 30 शराब ठेकेदारों ने दायर की है। इसके चलते केंद्र द्वारा अनुमति मिलने के बाद भी राज्य में शराब की दुकानें बंद रहीं। 

कमेंट करें
OEobi