• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Coronavirus Vaccination Arvind Kejriwal government announces to provide free COVID vaccines to everyone above 18

दैनिक भास्कर हिंदी: Coronavirus Vaccination: मुख्यमंत्री केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली में सभी को फ्री में लगेगी वैक्सीन

April 26th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस संक्रमण के खिलाफ पूरा देश जंग लड़ रहा है। हर राज्य की स्थिति चिंताजनक हो चुकी है। राज्यों में वैक्सीन का काम तेजी से किया जा रहा है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को फ्री में वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार ने 1.34 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है, 1 मई से दिल्ली में वैक्सीनेशन का काम बड़े स्तर पर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा,वैक्सीन निमार्ता एक कंपनी ने राज्यों को यह वैक्सीन 400 रुपए और दूसरी निमार्ता कंपनी ने 600 रुपए में उपलब्ध कराने की बात कही है। जबकि यही कंपनियां केंद्र सरकार को अपनी वैक्सीन 150 रुपए में उपलब्ध करा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस कीमत पर केंद्र सरकार को वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है उसी कीमत पर राज्य सरकारों को भी यह वैक्सीन उपलब्ध कराई जानी चाहिए। मैंने एक वैक्सीन निमार्ता कंपनी के मालिक का इंटरव्यू देखा जिसमें वह कह रहे हैं कि 150 रुपए में वैक्सीन बेचने पर भी उनको मुनाफा हो रहा है। तो ऐसी स्थिति में 400 और 600 रुपए में वैक्सीन बेचने पर यह कंपनियां कई गुना मुनाफा कमाएंगी।

केजरीवाल ने कहा कि आज मानव सेवा की आवश्यकता है इसलिए हम इन वैक्सीन निर्माता कंपनियों से भी अपील करते हैं कि वह राज्यों के लिए भी 150 रुपए में वैक्सीन लेकर आए। यदि जरूरत पड़ती है तो केंद्र सरकार वैक्सीन का मूल्य निर्धारण करें ताकि राज्यों को भी कम कीमत पर यह वैक्सीन उपलब्ध हो सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को भी कोरोना प्रभावित कर रहा है। इसलिए बच्चों के लिए भी वैक्सीन इजाद होनी चाहिए और यदि यही वैक्सीन बच्चों को लगाई जा सकती है तो फिर बच्चों को भी वैक्सीन देने की व्यवस्था की जानी चाहिए।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि इंग्लैंड में भी इसी प्रकार कोरोना का कहर मचा हुआ था। वहां बड़े पैमाने पर लोगों को वैक्सीन लगाकर कोरोना के कहर को रोका गया है। इसलिए हमें समझना होगा कि वैक्सीन कोरोना की रोकथाम का एक बड़ा समाधान है।

 

खबरें और भी हैं...