• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Covid vaccination campaign became a public campaign with enthusiasm, the collector visited the vaccination centers of Bamitha, Rajgarh, Chandranagar, Khajuraho and the city council Rajnagar!

टीकाकरण केन्द्र: कोविड टीकाकरण महाअभियान बना जनअभियान उत्साह से लगवाया टीका , कलेक्टर ने बमीठा, राजगढ़, चन्द्रनगर, खजुराहो और नगर परिषद् राजनगर के टीकाकरण केन्द्र का भ्रमण किया!

August 27th, 2021

डिजिटल डेस्क |  छतरपुर जिले में कोविड आपदा से बचाव के लिए 25 एवं 26 अगस्त को संचालित कोविड टीकाकरण का दो दिवसीय महाअभियान जनअभियान बना। प्रथम दिन 72 हजार 125 लोगों को कोविड सुरक्षा चक्र लगाये गए जो सागर संभाग के जिलों में सबसे अधिक है। जिले में समाज की प्रेरणा से शेष बचे लोगों ने कोविड टीका लगवाया। ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्गों ने टीका लगवाने में जीविटता दिखाई। जिले की 10 पंचायतों में शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल किया गया। रात्रि 8 बजे तक 47 हजार 200 टीके लगे कई केन्द्रों पर टीकाकरण जारी 26 अगस्त के टीकाकरण के लिए छतरपुर जिले में कोविड टीकाकरण के लिए 250 केन्द्र बनाए गए, जहां कोविड वैक्सीन के प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाए गए।

जिला कण्ट्रोल रूम के अनुसार जिले में रात्रि 8 बजे तक 50 हजार टीकाकरण के लक्ष्य के विरूद्ध 47 हजार 200 टीके लगाए गये। जिले के कई केन्द्रों पर रात्रि 9 बजे के बाद भी टीकाकरण जारी रहा। छतरपुर शहर में स्थापित 6 टीकाकरण केन्द्रों शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक 01 के दो, शासकीय विद्यालय क्रमांक 02 में एक केन्द्र सहित राधाकृष्णन, शासकीय प्राथमिक पाठशाला नया मोहल्ला तथा क्रिश्चिन स्कूल पर दिन भर चले अभियान में लोगों ने कोविड आपदा से बचाव के टीके लगवाएं। कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने ग्रामीण क्षेत्र बमीठा, राजगढ़, चन्द्रनगर, खजुराहो और नपा परिषद् राजनगर के टीकाकरण केन्द्र का भ्रमण किया और शेष बचे लोगों का घर-घर सर्वे करते हुए टीकाकरण कराने तथा जिले के सभी एसडीएम, सीईओ जनपद पंचायत सहित नोडल अधिकारियों से प्रत्येक दो घण्टे में हुये टीकाकरण प्रतिशत की जानकारी लेकर लक्ष्य हासिल करने के लिए निर्देश दिए।

विभिन्न टीकाकरण केन्द्रों में अर्जित उपलब्धि मातगुवां में लक्ष्य के 250 के विरूद्ध 500, रनगुवां में 200 के लक्ष्य के विरूद्ध 355, ईशानगर में 350 के लक्ष्य के विरूद्ध 528 लोगों को टीका लगाकर 172 प्रतिशत उपलब्धि हासिल हुई। बिजावर ब्लॉक के गुलगंज में 422 पुरुष 258 महिलाओं सहित 700 लोगों को टीका लगाया गया। नौगांव में 442 पुरूष और 382 महिलाओं सहित 824, बड़ामलहरा ब्लॉक के ग्राम वीरों के खरदूती, रामटोरिया तथा बमनौरा में लक्ष्य के 900 के विरूद्ध 902 लोगों को टीका लगाकर 100 फीसदी तथा ग्राम बारीगढ़, करहरी, मुड़हरा और हटवा क्षेत्र में 650 के लक्ष्य के विरूद्ध 773 लोगों को लगाते हुए 118.92 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई। दो दिवसीय टीकाकरण अभियान में सर्वसमाज ने जागरूकता दिखाई जिसके चलते लक्ष्य हासिल करने में मदद मिली। इस अभियान में नेहरू युवा केन्द्र के वालंटियर्स द्वारा ऐसे परिवार जिनके एक भी सदस्य का कोविड टीका नहीं लगा है उन्हें पीले चावल देकर टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित किया गया।

खबरें और भी हैं...