कार्रवाई: क्रिकेट सट्टा अड्डे का पर्दाफाश, बुकी गिरफ्तार

November 10th, 2022

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  इतवारी में नेहरु पुतला के पास आरपी ट्रेडर्स के अंदर चल रहे ऑनलाइन क्रिकेट सट्टा अड्डे का पर्दाफाश हो गया। यह अड्डा पोहा के होलसेल कारोबारी प्रकाश टोपणदास क्रिशनानी  (53) प्लॉट नंबर  1298, देशपांडे ले-आउट, वर्धमान नगर नागपुर निवासी अपनी ही दुकान के अंदर चलाते हुए पकड़ा गया। वह काफी लंबे समय से यह क्रिकेट अड्डा पोहे की दुकान की आड़ में संचालित कर रहा है। इतवारी जैसे सबसे व्यस्त इलाके में दुकान के अंदर चल रहे क्रिकेट सट्टे के बारे में लकड़गंज पुलिस को जानकारी नहीं मिल पाने की बात को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। अटकलें यह भी हैं कि पुलिस संभवत: जानकारी होने के बाद भी कार्रवाई करने से बचती रही है। आरोपी प्रकाश क्रिशनानी शहर के बड़े बुकी (जिसे क्रिकेट सट्टे की दुनिया के लोग मगरमच्छ कहते हैं) राजेश चेलानी की आईडी से करीब 5 लाख रुपए का ऑनलाइन सट्टा खेल रहा था। यह सट्टा बुधवार को आईसीसी टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप में सेमी फाइनल मैच पर लगाया गया था। 

शहर के बड़े बुकियों में नाम शुमार
गुप्त जानकारी मिलने पर उपायुक्त गजानन राजमाने के विशेष दस्ते के प्रभारी उपनिरीक्षक जितेश आरवेल्ली और सहयोगियों ने कार्रवाई की। पकड़े गए क्रिकेट बुकी प्रकाश क्रिशनानी के क्रिकेट अड्डा से नकदी 12,350 रुपए, 20 हजार रुपए के मोबाइल फोन सहित 32 हजार रुपए का माल लब्त किया गया। आरोपी प्रकाश के खिलाफ लकड़गंज थाने में मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया गया। इस मामले में मुख्य क्रिकेट बुकी राजेश शंकरलाल चेलानी फ्लैट नंबर 204, भक्ति सागर अपार्टमेंट, सतनामी नगर (कच्ची विसा मैदान के पास, लकड़गंज) निवासी फरार है। इसकी तलाश पुलिस कर रही है।  

दूसरे खेलों में भी लगता था सट्टा
पुलिस सूत्रों के अनुसार, गुप्त सूचना मिलने पर उपायुक्त गजानन राजमाने के विशेष दस्ते के प्रभारी उपनिरीक्षक आरवेल्ली ने प्रकाश क्रिशनानी की इतवारी में नेहरु पुतला के पास चल रही पोहे की होलसेल दुकान पर छापा मारा। उसकी दुकान के एक कमरे में उसने क्रिकेट सट्टे का अड्डा बना रखा था। सामने में पोहे की दुकान महज दिखावे के लिए थी। पुलिस जब कार्रवाई करने पहुंची तब वह मोबाइल पर न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच चल रहे क्रिकेट मैच मुकाबले पर ऑनलाइन सट्टा लगा रहा था। आरवेल्ली के अनुसार प्रकाश करीब 5 लाख का सट्टा खेल रहा था। लोटस बुक 247 डॉट गेम नामक वेबसाइट पर वह क्रिकेट बुकी राजेश चेलानी की मैच आई डी http://oneplusexch.com PK00/asdf 1234/ 2.5 kg ref पर सट्टा खेलते हुए पकड़ा गया। प्रकाश ने कई बड़े बुकियों का नाम उजागर किया है। उसने पुलिस को बताया कि क्रिकेट अलावा कबड्डी सहित अन्य खेलों पर भी नागपुर में बड़े पैमाने पर सट्टा लगता है। वह एक सप्ताह तक सट्टा खेलता था। हर सोमवार को लेन-देन का हिसाब किताब होता है।

विजू धनवानी की आईडी लेकर खेलता था सट्टा : पुलिस सूत्रों के अनुसार, प्रकाश क्रिशनानी काफी लंबे समय से क्रिकेट सट्टे के कारोबार में है। प्रकाश क्रिशनानी करीब दो साल पहले राजेश चेलानी की आईडी से ही क्रिकेट मैच सट्टा खेल रहा था। डेढ़ साल पहले उसका राजेश चेलानी के साथ पैसे के लेन-देन होने पर वह क्रिकेट बुकी विजू धनजानी के पास चला गया और उसकी आईडी लेकर क्रिकेट सट्टा खेलने लगा, लेकिन वह ज्यादा समय तक विजू के पास नहीं रहा। वह वापस राजेश चेलानी के साथ जुड़ गया था।  राजेश चेलानी शहर का बड़ा बुकी है। इस पर इसके पहले भी विविध थानों में कार्रवाई हो चुकी है।