मौजूदा पार्षदों में से 27 पर दर्ज हैं अपराधिक मामले

Criminal cases are registered against 27 of the existing councilors
मौजूदा पार्षदों में से 27 पर दर्ज हैं अपराधिक मामले
भाजपा में दागियों की संख्या अधिक मौजूदा पार्षदों में से 27 पर दर्ज हैं अपराधिक मामले

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती मनपा सदन में अगले माह अपना पांच वर्षीय कार्यकाल समाप्त करनेवाले मौजूदा 87 निर्वाचित पार्षदों में से कुल 27 पार्षदों पर अलग-अलग तरह के अपराधिक मामले दर्ज हैं। इसमें हत्या, धोखाधडी, धमकी व अन्य कई तरह के संगीन अपराध भी शामिल है। विशेष बात यह है कि सभी राजनीतिक दल अपने आप को स्वच्छ बताने का प्रयास करते है। किंतु स्थिति सभी की एकसमान है। 

एडीआर की रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा पार्षदों में से भाजपा के कुल 14 पार्षद ऐसे है जिन पर गंभीर अपराधिक मामले दर्ज है। इसी तरह कांग्रेस के 7 पार्षद इस सूची में शामिल है। वहीं एमआईएम के 2, शिवसेना के 3 तथा बसपा के एक पार्षद का समावेश है। विशेष बात यह है कि इन सभी प्रमुख राजनीतिक दलों की ओर से वर्ष 2017 के मनपा चुनावों में कुल 159 ऐसे प्रत्याशियों को टिकट दिए गए थे। जो अपराधिक गतिविधियों में शामिल रहे है।

अपराध के इन आंकड़ों में उन मामलों को शामिल नहीं किया गया है जो कि आंदोलन व अन्य राजनीतिक गतिविधियों के दौरान दर्ज किए जाते है। जबकि यह सभी मामले व्यक्तिगत तौर पर किए गए अपराध की श्रेणी में शामिल है। इसके पहले वर्ष 2012 में मनपा क्षेत्र में विजयी हुए दागी प्रत्याशियों की संख्या 23 थी। जबकि टिकट प्राप्त करनेवाले प्रत्याशियों की तादाद उस समय भी 119 बताई गई है। मौजूदा समय में भी कई अपराधिक गतिविधियों से जुड़े लोग अपने राजनीतिक आकाओं के माध्यम से बड़े दलों का टिकट प्राप्त करने की जुगत में लगे हुए नजर आ रहे है।

11 पार्षद करोड़पति भी
मौजूदा मनपा सदन में मौजूद 11 पार्षद ऐसे है, जिन्होंने चुनावी हलफनामे में अपनी करोड़ों की संपत्ति दिखाई है। इसी तरह 21 पार्षदों के पास 50 लाख से लेकर 90 लाख रूपए की संपत्ति मौजूद है।
 

Created On :   14 Feb 2022 8:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story