दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना के बढ़ते केस के चलते विवाह समारोह पर संकट, 5 हजार बुकिंग कैंसिल

April 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लॉकडाउन के कारण लॉन और मंगल कार्यालयों से करीब 5 हजार मांगलिक कार्यक्रमों की बुकिंग कैंसिल हुई है। इसमें शादी, सगाई से लेकर अन्य कार्यक्रम शामिल हैं। इससे कारोबारियों को करीब 60 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। नागपुर हॉल और लॉन एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष विनोद कनकदंडे ने इसकी पुष्टि की है। विनोद ने कहा कि अगर सरकार 50 लोगों की उपस्थिति में कार्यक्रमों की अनुमति दे भी देती है तो नुकसान की भरपाई नहीं होगी। कम से कम 200 लोगों की अनुमति मिले, तो बात बनेगी। इससे कम में कार्यक्रम के लिए बुकिंग नुकसान का सौदा होगा।

कुछ ने बदलीं तारीखें
अप्रैल से लेकर जुलाई तक शादी के 35 मुहूर्त हैं। कोरोना महामारी के कारण स्थिति गंभीर होती जा रही है। जिनके घर शादी अप्रैल में थी, उन लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लोगों में डर है कि शादी करें, तो कैसे करें। रिश्तेदारों ने तो बाकायदा टिकट की बुकिंग भी कैंसिल करानी शुरू कर दी हैं।  शहर में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन है। 50 लोगों तक को इकट्ठा करने की अनुमति नहीं है। ऐसे में समझा जा सकता है कि कोई समारोह कैसे होगा। इसीलिए कुछ लोग शादियों की तारीखें आगे बढ़ा रहे हैं।

19 मार्च की थी शादी
मेरी शादी 19 मार्च को होने वाली थी। लॉकडाउन लग गया। इसलिए नहीं हो पाई। अब अप्रैल के लिए मुहूर्त निकाला था। फिर 30 अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा हो गई है। 19 मार्च की शादी के लिए लॉन भी बुक था। अब लॉन वाले से पैसा वापस मांग रहे थे, तो वो कह रहा है कि 2-3 महीने में लौटा पाएंगे। हमने सोचा कि बाहर दूसरे राज्य जाकर शादी कर लेंगे, लेकिन महाराष्ट्र बॉर्डर सील होने के कारण ऐसा नहीं कर सकते हैं।  -अमोल हरडे, दूल्हा

बड़ी बेटी के आने पर असमंजस
हमारी छोटी बेटी की शादी 25 अप्रैल की है। कोरोना जिस तरह से बढ़ रहा है, उससे ऐसा लग रहा है कि बड़ी बेटी शादी में नहीं आ पाएगी। शादी के लिए बहुत सारी चीजें कैंसिल करनी पड़ी। मेहमानों में भी बहुत कम लोग हैं। एकदम खास लोगों को ही बुलाया है। उसमें से भी कितने लोग आते हैं, पता नहीं है। शादी कैंसिल भी नहीं कर सकते। 
-शैलजा ठाकुर, दुल्हन की मां