बिलाड़ी के जंगल में लगी भीषण आग, लाखों की वन संपदा जलकर हुई राख

Crooks set fire in the bilari forest panna madhya pradesh
बिलाड़ी के जंगल में लगी भीषण आग, लाखों की वन संपदा जलकर हुई राख
बिलाड़ी के जंगल में लगी भीषण आग, लाखों की वन संपदा जलकर हुई राख

डिजिटल डेस्क,टिकुरहा/पन्ना। शनिवार को बिलाड़ी के घने जंगल में अराजक तत्वों ने आग लगा दी। आग ने थोड़ी ही देर में विकराल रूप ले लिया, लेकिन सूचना के बाद भी वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आग बुझाने नहीं पहुंचे। जिस कारण लाखों रुपये की वन संपदा जलकर राख हो गई।
थोड़ी ही देर में दूर-दूर तक फैल गई आग-
जानकारी के अनुसार कुछ अराजक तत्वों ने जंगल में आग लगा दी। आग थोड़ी ही देर में काफी दूर दूर तक फैल गई और लपटों के साथ पूरे इलाके में धुंए के गुबार उठने लगे। जंगल में लगी आग की सूचना स्थानीय लोगों ने वन विभाग के अधिकारियों को दी, लेकिन इसके बाद भी 6 घंटे तक जंगल की आग बुझाने के प्रयास विभाग के अधिकारियों ने नहीं किए। जिस कारण पूरे दिन भर जंगल में आग धधकती रही। जंगल में लगी इस आग के कारण वन क्षेत्र की लाखों रुपये की वन संपदा के नुकसान की आशंका जताई जा रही है।
मिली भगत से चल रहा अवैध कारोबार-
प्रत्यक्ष दर्शियों के अनुसार जिस वन क्षेत्र में आग लगी है वहां सागौन का बड़ा जंगल है। लोगों का कहना है कि वन विभाग की मिली भगत से वेशकीमती सागौन वृक्षों की अंधाधुंध कटाई की गयी है, जिसका जीता जागता प्रमाण कटे हुये सागौन के ठूठ है। इन्हीं ठूठों को आग लगा कर नष्ट कर साबूत मिटाने का प्रयास शर्राती तथ्यों द्वारा किया गया है।
पहले भी हो चुकी हैं शिकायतें-
बताया जाता है कि कुछ ही दिन पूर्व धरमपुर व कुडरा के जंगल में विभागीय लोगों की मिलीभगत से वृक्षों की अंधाधुंध कटाई का मामला प्रकाश में आया था, जिस पर डीएफओं पन्ना नरेश यादव द्वारा चौकीदारों सहित 15 लोगों पर कार्यवाही की गयी थी। इसी प्रकार अगर क्षेत्र के अन्य जंगलों की भी ईमानदारी से जांच की जाये तो निश्चित रूप से वनों की विनाश लीला में शामिल कई लोगों के बेेनकाब होने की संभावना है।

Created On :   6 April 2019 3:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story