दैनिक भास्कर हिंदी: एमआरपी सिस्टम ने बढ़ाया सिरदर्द, दूरदर्शन भी नहीं दिखेगा फ्री

January 10th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एमआरपी सिस्टम के बाद अब ग्राहक दूरदर्शन भी फ्री में नहीं देख सकेंगे। इसके लिए भी पैकेज लेना होगा। वैसे तो ट्राई की ओर से चैनलों के लिए तय एमआरपी सिस्टम की तिथि 31 जनवरी तक बढ़ाई गई है लेकिन इससे  लोगों की परेशानी कम नहीं हुई है। एक ओर ग्राहक असमंजस में हैं, तो दूसरी ओर ऑपरेटर तय समय में अपने ग्राहकों को सेवा उपलब्ध कराने के लिए परेशान हैं। इस स्थिति का कुछ लोग गलत फायदा उठाने की भी फिराक में है। शहर के गुजरवाड़ी में बड़ी संख्या में लोगों के घरों में केबल अस्थायी रूप से काट दिया गया है। हालांकि वहां सेवा देने वाले सिटी केबल के केबल ऑपरेटर का कहना है सेवा कई माह का बकाया होने के कारण काटा गया है। इलाके में एमआरपी सिस्टम से चैनल चुनने के लिए ग्राहकों को दिए गए फार्म में किसी भी कंपनी के ग्रुप चैनल का विकल्प शामिल नहीं किया गया है। 

पहले ग्रुप नहीं हुए थे घोषित
केबल ऑपरेटर कर्मचारी का कहना है कि जब फार्म छपवाया उस समय ग्रुपों की घोषणा नहीं हुई थी। हमने लोगों को अपने पसंदीदा चैनल जोड़ लेने की सलाह दी थी।

फ्री में दूरदर्शन चैनल भी नहीं दिखेगा
ऑपरेटरों ने साफ किया है कि अब फ्री में दूरदर्शन चैनल भी नहीं दिखाई देगा। केबल या डीटीएच लगाते ही 130 रुपए वाला पैकेज लेना होगा। ऐसे ही यदि एक घर में एक से अधिक टीवी चलते हैं तो सभी के लिए अलग-अलग पैकेज लेने होंगे। वर्तमान में ऑपरेटर ऐसी स्थिति में अपने स्तर पर ग्राहक को छूट दे रहे हैं। 

21 जनवरी तक पूरी करनी है पैकेज चुनने की प्रक्रिया
ट्राई ने कहा था कि वे 21 जनवरी तक पैकेज चुनने की प्रक्रिया पूरी कर लें। ऑपरेटरों के अनुसार ग्राहकों की बड़ी संख्या के कारण यह काम इतने समय में पूरा करना संभव नहीं है। ट्राई के सचिव एसके गुप्ता ने 8 जनवरी को साफ किया है कि हम पैकेजिंग सिस्टम लागू कर चुके हैं। लोग भ्रम फैला रहे हैं कि यह अभी लागू नहीं होगा। एक महीने का जो समय दिया है, वह ग्राहक व ऑपरेटरों की सुविधा के लिए दिया है। 

खबरें और भी हैं...