दैनिक भास्कर हिंदी: केंद्र ने कहा- चीनी साइबर हमला नहीं, मानवीय भूल से हुई पावर ग्रिड फेल, देशमुख बोले- मामले में न हो सियासत

March 2nd, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने मंगलवार को उन रिपोर्टों का खंडन किया, जिनमें कहा गया था कि चीनी साइबर हमले के चलते मुंबई में पावर आउटेज हुआ था। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई सबूत मौजूद नहीं है, जिससे ग्रिड फेलियर को हैकिंग से जोड़ा जा सके। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मानवीय त्रुटि के कारण ऐसा हुआ न कि साइबर हमले के कारण।

क्या कहा केंद्रीय उर्जा मंत्री ने?
हमारे उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्र के लोड डिस्पेच केंद्रों पर साइबर हमले हुए लेकिन मालवेयर हमारे ऑपरेटिंग सिस्टम तक नहीं पहुंच सके। महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने सूचित किया है कि मुंबई में उनके SCADA सिस्टम पर साइबर हमले हुए। दो टीमों ने ग्रिड के ठप होने की जांच की और कहा है मानवीय त्रुटि के कारण ऐसा हुआ। आरके सिंह ने कहा, हमारे पास यह कहने के लिए कोई साक्ष्य नहीं है कि साइबर हमले चीन या पाकिस्तान द्वारा किए गए थे। 

बता दें कि महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने राज्य के साइबर प्रकोष्ठ की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए सोमवार को कहा था कि पिछले साल मुंबई में 12 अक्तूबर को बड़े पैमाने पर बिजली गुल होने की घटना का कारण साइबर हमला हो सकता है। उधर, चीन ने कहा है कि वह हर तरह के साइबर हमलों का दृढ़ता से विरोध करता है। साइबर हमलों के मामले में अंदेशा लगाने का कोई स्थान नहीं है। बिना सबूत के किसी पर आरोप लगाना बहुत ही लापरवाही भरा रवैया है।

खबरें और भी हैं...