बीड जिले में तेजी से बढ़ रहा साइबर क्राइम,लोग हो रहे धोखाधड़ी का शिकार 

Cybercrime is increasing rapidly in Beed district, people are becoming victims of fraud
बीड जिले में तेजी से बढ़ रहा साइबर क्राइम,लोग हो रहे धोखाधड़ी का शिकार 
बीड जिले में तेजी से बढ़ रहा साइबर क्राइम,लोग हो रहे धोखाधड़ी का शिकार 

डिजिटल डेस्क, बीड । आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में नेट बैंकिंग, फोन पे, कैश बैक और कंज्यूमर फ्रॉड जैसे मामले सामने आ रहे हैं। उपभोक्ताओं सो वित्तीय धोखाधड़ी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है वित्तीय धोखाधड़ी के साथ-साथ बीड जिले में साइबर अपराध में भी वृद्धि हुई है ।

साइबर अपराध में अलग-अलग मामले सामने आ रहे हैं । एटीएम कार्ड के बारे में जानकारी पूछकर बैंक अधिकारी होने का झांसा देकर ओटीपी ले ली जाती है। और इसके जरिए  वित्तीय धोखाधड़ी होरही है । मोबाइल पेमेंट जैसे फोन पे और कैशबैक रिवार्ड का इस्तेमाल नोटिफिकेशन के साथ ग्राहकों को लुभाने के लिए किया जाता है। ग्राहक को कुछ वित्तीय ऋणों के डाउनलोड एप के माध्यम से धोखाधड़ी के प्रकार भी बढ़ गए हैं । बैंकिंग ऐप और सभी गोपनीय जानकारी एनी डेक्स नामक ऐप के माध्यम से ग्राहक के मोबाइल को नियंत्रित करके हैक की जाती है  ग्राहक के एटीएम कार्ड के डेटा ,पासवर्ड और एटीएम के तकनीकी हेरीफेरी का उपयोग कर के डुप्लीकेट कार्ड बनाकर पैसे निकालने का भी काम किया जाता है।  

जिले में बैंक धोखाधड़ी के 18 मामले दर्ज किए गए हैं इन मामलों में ऑनलाइन कार्ड एटीएम का ओटीपी पूछकर वित्तीय धोखाधड़ी इस तरह के अपराध दर्ज किए गए हैं । बैंक वित्तीय धोखाधड़ी मामले में 76 आवेदन बीड साइबर अपराध विभाग को प्राप्त हुए जिसमें से 4 आवेदन की जांच पूरी करके 72  आवेदनों की जांच की जा रही है।

Created On :   9 Jan 2021 9:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story