Cyclone yaas: पावरफुल हुआ चक्रवाती तूफान ‘यास’ 26 मई को बंगाल-ओडिशा के पास से गुजरेगा

cyclone yaas live location cyclone yaas live updates Cyclone Yass to reach West Bengal and Orissa
Cyclone yaas: पावरफुल हुआ चक्रवाती तूफान ‘यास’ 26 मई को बंगाल-ओडिशा के पास से गुजरेगा
Cyclone yaas: पावरफुल हुआ चक्रवाती तूफान ‘यास’ 26 मई को बंगाल-ओडिशा के पास से गुजरेगा

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली/ कोलकाता/भुवनेश्वर।अरबसागर से उठे ताउते चक्रवात के बाद अब बंगाल की खाड़ी से ‘यास’ चक्रवात दस्तक देने वाला है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान यास में बदल चुका है। 26 मई की दोपहर को पारादीप और सागर द्वीपों के बीच होते हुए ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों से गुजरने का अनुमान है।

IMD ने अनुमान लगाया है कि चक्रवात के साथ 155 से 165 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। सोमवार की सुबह यह दबाव का क्षेत्र ओडिशा के पारादीप तथा पश्चिम बंगाल के दीघा के बीच था। मंगलवार यानी आज ये समुद्री तूफान पहले से ज्यादा पवारफुल हो जाएगा। IMD के मुताबिक बुधवार सुबह तक ‘यास’ अत्यंत भीषणचक्रवाती तूफान में बदल सकता है। जिसकी वजह से बंगाल के कोलकाता, मेदिनीपुर, परगना, हावड़ा, हुगली में हल्की से मध्य बारिश हो सकती है। 

ओडिशा सरकार ने बचाव दलों को तैनात किया है। प्रदेश सरकार संवेदनशील इलाकों से लोगों को निकालने की योजना बना रही है। विशेष राहत आयुक्त पीके जेना ने बताया कि ओडिशा सरकार ने एनडीआरएफ, ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल और दमकल सेवाकर्मियों को तैनात किया है। सरकार का अनुमान है कि बालासोर तथा भद्रक जिलों में चक्रवात का बहुत अधिक असर हो सकता है। 

ओडिशा के चार तटीय जिले बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा तथा जगत सिंहपुर इस चक्रवात से सर्वाधिक प्रभावित हो सकते हैं। 120-165 प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं और ओडिशा में भारी बारिश होगी। निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचायाजाएगा। इसके लिए जिला प्रशासन को योजना बनाने को कहा गया है।


यास को लेकर की गई तैयारियां

  • एनडीआरएफ की 109 टीमें पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, झारखंड और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में तैनात की गई है।
  • कोलकाता बंदरगाह चक्रवात यास को देखते हुए आज से जहाजों की आवाजाही को निलंबित करेगा। 
  • पश्चिम बंगाल के दीघा में दुकानें बंद हो गई है और सड़क सुनसान हैं। यहां बारिश भी शुरु हो गई है।
  • आईएमडी बिहार के आनंद शंकर ने कहा कि यास तूफ़ान का बिहार में असर 27,28 और 29 मई को दिखेगा जिसमें भारी बारिश होने की संभावना है।
  • साइक्लोन यास को लेकर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान और मनसुख मंडविया ने उच्च स्तरीय बैठक की ।
  • साइक्लोन यास को लेकर पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्रियों समेत अंडमान निकोबार के एलजी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को बैठक की।

Created On :   25 May 2021 3:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story