comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

दैनिक भास्कर गणनायक इको-फ्रेंडली गणेश मेकिंग वर्कशॉप में बढ़ रहा प्रतिभागियों का उत्साह

September 11th, 2018 14:19 IST
दैनिक भास्कर गणनायक इको-फ्रेंडली गणेश मेकिंग वर्कशॉप में बढ़ रहा प्रतिभागियों का उत्साह

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दैनिक भास्कर की आेर से गणनायक इको-फ्रेंडली गणेश मेकिंग वर्कशॉप में प्रतिभागियों का उत्साह दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। अपने हाथ से बनाए गणराज की स्थापना करने के लिए सभी प्रतिभागी आतुर हैं।

वर्कशॉप में प्रशिक्षक चंद्रकांत चकोले द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षक ने बताया कि पहले दिन प्रतिभागियों को गणेश जी का फेस बनाना सिखाया गया। पहले सभी प्रतिभागियों के चेहरे पर आश्चर्य था कि कैसे गणपति का फेस तैयार कर पाएंगे। फिर उन्हें छोटे-छोटे टिप्स देकर फेस तैयार करवाया गया। इसके साथ ही आंखें बनाने के लिए बादाम का उदाहरण दिया गया।

वर्कशॉप में प्रतिभागियों द्वारा गणपति बनाने का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसमें रंग-रोगन का कार्य बाकी है। कार्यशाला का आयोजन 12 सितंबर तक शाम 4 से 7 बजे तक फॉर्च्यून मॉल, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के पास मुंजे चौक सीताबर्डी में किया जा रहा है।

हर्बल कलर से होगा रंग-रोगन
गणेशजी की मूर्ति में रंग रोगन भी हर्बल कलर्स से की जाएगी, ताकि जल प्रदूषण को रोका जा सके। कार्यशाला में पूर्णत इको-फ्रेंडली है इसमें किसी तरह के केमिकल का उपयोग नहीं किया जा रहा है। साथ ही मिट्टी के गणेश होने से उसे घर पर विसर्जित कर मिट्टी को रीयूज करने की सलाह दी जा रही है।

कमेंट करें
dmN7Y