दाल मिल कारोबारी से ~4 करोड़ 11 लाख की ठगी, मामला दर्ज

Dal mill businessman cheated of ~ 4 crore 11 lakh, case registered
दाल मिल कारोबारी से ~4 करोड़ 11 लाख की ठगी, मामला दर्ज
दाल मिल कारोबारी से ~4 करोड़ 11 लाख की ठगी, मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर के एक दाल मिल कारोबारी के साथ 4 करोड़ 11 लाख 48 हजार 114 रुपए की धोखाधड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। इस मामले में कारोबारी दिलीप शांतिलाल जैन (62) की शिकायत पर कलमना थाने में  6 आरोपियों पर मामला दर्ज किया गया है। आरोप है कि आरोपियों ने दिलीप जैन को शक्कर ट्रेडिंग के कारोबार में मुनाफा होने का लालच देकर उनके साथ ठगी की। मामले की जांच अार्थिक अपराध शाखा पुलिस कर रही है। 

लालच देकर झांसे में लिया : पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, गांधीबाग निवासी (नागपुर सिटी पोस्ट ऑफिस के पास) दिलीप जैन ने कलमना थाने में धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस को बताया है कि उनकी चिखली ले आउट , कलमना स्थित प्लॉट नंबर 414 में सुप्रीम पल्स मिलिंग इंडस्ट्रीज का कार्यालय है। उनका दाल मिल, अनाज, शक्कर, ऑयल सीड, ढेप ट्रेडिंग का व्यापार है। यह कारोबार वह और उनके पुत्र  नमन जैन संभालते हैं। उन्होंने पुलिस को बताया कि 1 दिसंबर 2019 से 19 जुलाई 2021 के दरमियान उनके साथ गोकुल सुगर इंडस्ट्रीज के मैनजिंग डायरेक्टर दत्ता शिंदे, मोहनदास छत्ताराम फर्म के पंकज सोमैया, तुलसीदास सोमैया, उमेश सोमैया, शामसुंदर सोमैया व अमर खनवानी ने मिलीभगत कर 4 करोड़ 11 लाख 48 हजार 114 रुपए की ठगी की। आरोपियों ने दिलीप का विश्वास हासिल करने के लिए पहले उनको 500 टन शक्कर खरीदी करवाया। इस शक्कर को आरोपियों ने अपने ही साथियों की कंपनी को बिकवा दिया। बिल समय पर मिलने से दिलीप का आरोपियों पर विश्वास हो गया। तब आरोपियों ने दिलीप के साथ ठगी की। करीब एक साल की छानबीन के बाद अब जाकर मामला दर्ज हो गया है।

 6 आरोपियों ने शक्कर ट्रेडिंग कारोबार में मुनाफे का लालच देकर लगाया चूना
ऐसे हुई घटना : दिलीप जैन के अनुसार, श्याम सुंदर सोमैया और उसके बेटे पंकज सोमैया से उनकी जान-पहचान है। सोमैया परिवार की नवदुर्गा इंडस्ट्रीज दाल मिल है। वर्ष 2019 में आरोपी श्याम संुदर, अमर खनवानी, पंकज सोमैया, तुलसीदास सोमैया, उमाकांत उर्फ उमेश मोहनदास सोमैया और कुछ अन्य लोग मेरे कार्यालय में आए। मुझे और बेटे नमन को बताया कि वह गोकुल शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड सोलापुर के शक्कर के सुपर स्टाकिस्ट हैं। शक्कर ट्रेडिंग कारोबार में मुनाफा अधिक है। आप भी इस कारोबार में शामिल हो सकते हैं।

 साथ ही बताया कि चूंकि गोकुल शुगर इंडस्ट्रीज से उन्हें कम कीमत में शक्कर मिलती है, इसलिए ज्यादा मुनाफा मिलता है। यह भी लालच दिया कि वह शक्कर खरीदी करके खुद बेचेंगे और पैसे आपको देंगे, मगर एडवांस पेमेंट देने की बात कही।  दिलीप आरोपियों के झांसे में आ गए। तब आरोपियों ने कहा- आपको हमारी जानकारी के अनुसार, बिल बनवाकर देने होंगे। इसका पेमेंट 10 से 20 दिन में मिल जाएगा। इसके बाद दिलीप ने अमर खनवानी के साथ शक्कर ट्रेडिंग का काम शुरू किया। अमर ने शुरूआत में 50 से 100 टन शक्कर की ट्रेडिंग की और उससे दिलीप को फायदा हुआ। जनवरी 2020 में अमर ने दिलीप को बताया कि उन्हें नागपुर की एक प्रसिद्ध दूध डेयरी और अन्य कुछ कंपनियों को 500 टन शक्कर देने है। इसमें काफी फायदा होगा। अमर की बातों में आकर दिलीप ट्रेडिंग को तैयार हो गए।

ब्योरा देने में आनाकानी करने लगे :  अमर ने उन्हें बताया कि झूलेलाल इंटरप्राइजेस से 300 टन और ए ए ट्रेडर्स से 200 टन होलसेल भाव में आपके लिए शक्कर बुक किया है। कीमत करीब 1 करोड़ 64 लाख रुपए है। दिलीप नें इन दोनों कंपनियों के अकाउंट में यह रकम जमा कर दी। जब दिलीप ने पूछा कि शक्कर किस कंपनी को भेजा है, ब्योरा दें, तो आरोपी आनाकानी करने लगे। अमर ने बरगलाते हुए कहा कि जिस कंपनी में शक्कर भेजी गई है, उस कंपनी के लिए वेंडर पंजीयन आपके पास नहीं है। इसके बाद आरोपियों ने दिलीप से कृष्णा  इंटरप्राइजेस के नाम से बिल बनवाया। दिलीप को बताया गया कि संबंधित दूध कंपनी ने उन्हें कृष्णा इंटरप्राइजेस के नाम पर बिल दिया है, उसे वह दिलीप की सुप्रीम पल्स मिलिंग इंडस्ट्रीज के नाम से जमा कर देंगे। इसके बाद आरोपियों की पोल खुल गई। तब दिलीप ने अपराध शाखा पुलिस के पास शिकायत की।  

Created On :   2 Aug 2021 4:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story