सेना के लिए विस्फोटक बनाने वाली कंपनी का डेटा चोरी

Data theft of the company making explosives for the army
सेना के लिए विस्फोटक बनाने वाली कंपनी का डेटा चोरी
साइबर अटैक... सेना के लिए विस्फोटक बनाने वाली कंपनी का डेटा चोरी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। निजी उद्योग के साथ सेना के लिए विस्फोटक बनाने वाली नागपुर की सोलार कंपनी पर साइबर अटैक का मामला सामने आया है। इसकी शिकायत साइबर पुलिस थाने में दर्ज होने की जानकारी सामने आई है। मामला गंभीर होने के कारण इसमें पुलिस विभाग की ओर से काफी गंभीरता बरती जा रही थी। हैकर्स द्वारा कंपनी के महत्वपूर्ण और संवेदनशील डेटा चोरी करने की आशंका जताई जा रही है। इस मामले को सीबीआई को सौंपे जाने को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही थी, लेकिन फिलहाल यह मामला शहर पुलिस के साइबर पुलिस के पास ही है। इसकी बात की पुष्टि पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने की है। साइबर पुलिस थाने में शिकायत पहुंची है, उसकी जांच शुरू की गई है।

ब्लैक कैट नामक हैकर्स ने किया डाटा हैक
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ब्लैक कैट नामक हैकर्स ग्रुप ने गत 21 जनवरी को कंपनी के कंप्यूटर (संगणकीय) प्रणाली पर साइबर हमला कर उसका डेटा उड़ा लिया। इसमें कंपनी की जानकारी के साथ ही विशेष जानकारी और ड्राइंग्स का समावेश बताया जा रहा है। कंपनी ने इस संदर्भ में नागपुर पुलिस विभाग के साइबर पुलिस थाने में मामला दर्ज कराया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए इसे सीबीआई को सौंपे जाने के निर्णय पर मंथन शुरू है। इस मामले को लेकर दिल्ली में संरक्षण अधिकारी और कुछ आला पुलिस अधिकारियों के बीच बैठक हुई। सूत्रों के अनुसार मामले को सीबीआई को सौंपने पर सहमति बनी है।

कम्प्यूटरीकृत प्रणाली पर निशाना
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नागपुर की सोलार इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड नामक कंपनी के कम्प्यूटरीकृत प्रणाली पर कुछ दिन पहले बड़ा साइबर हमला हुआ था। साइबर हमले में हैकर्स द्वारा कंपनी के महत्वपूर्ण डेटा को हैक करने की शिकायत शहर के साइबर पुलिस थाने में की गई थी। यह शिकायत गत 21 जनवरी को थाने में किए जाने की जानकारी सूत्रों ने दी है। दरअसल सोलार इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड कंपनी औद्योगिक विस्फोटक के साथ ही भारतीय सैन्य के लिए अनेक आयुध ( बॉम्ब शेल्स और अन्य विस्फोटक) का निर्माण करती है।

Created On :   2 Feb 2023 4:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story