मतदान केन्द्रों पर मेडिकल सुविधा के साथ पालनाघर भी होगा, मिलेंगी अन्य सुविधाएं

Day care and medical facility will be provided at polling booth
मतदान केन्द्रों पर मेडिकल सुविधा के साथ पालनाघर भी होगा, मिलेंगी अन्य सुविधाएं
मतदान केन्द्रों पर मेडिकल सुविधा के साथ पालनाघर भी होगा, मिलेंगी अन्य सुविधाएं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग की तैयारियां जोरों पर हैं। चुनाव आयोग इस बार मतदान केंद्रों पर अत्यावश्यक सुविधाओं को बढ़ाकर दोगुना करने का फैसला किया है। चुनाव आयोग मतदान केंद्रों पर पालनाघर, चिकित्सकीय सुविधा के साथ कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। मतदान केंद्रों पर दर्द निवारक दवाएं, मरहम पट्टी के लिए जरूरी सामान और चिकित्सा सहायक तैनात रहेगा। इसके अलावा धूप और गर्मी से परेशान मतदाताओं को जरूरत पड़ने पर ओआरएस के पैकेट भी उपलब्ध होंगे। खासकर महिलाओं का मतदान बढ़ाने के लिए मतदान केंद्र पर पालनाघर भी होगा।  केंद्रीय चुनाव आयोग की ओर से राज्य चुनाव आयोग को इससे जुड़े निर्देश दिए गए हैं। 

पिछले चुनाव में सात तरह की दी गईं थी सुविधाएं
मतदान केंद्रों पर मेडिकल किट, छाया की व्यवस्था, दिव्यांगों और गर्भवती महिलाओं की मदद के लिए स्वयंसेवक, छोटे बच्चों के लिए पालनाघर, नेत्रहीन और दिव्यांग मतदाताओं के लिए वाहन की व्यवस्था और कतार व्यवस्थित रखने के इंतजाम के निर्देश दिए गए हैं। दरअसल, मतदाताओं को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से विभिन्न व्यवस्थाएं की जातीं हैं। पिछले चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर सात तरह की व्यवस्थाएं की गई थी। इनमें रेंप, पीने के पानी, बिजली, सहायता कक्ष, स्वच्छतागृह की व्यवस्था शामिल थी। 

पुरुष, महिलाओं व दिव्यांगों के लिए तीन  अलग-अलग कतारें 
नई सुविधाओं में दर्द निवारक दवा, बैंडेज, ओआरएस पाउडर, घाव पर लगाई जाने वाली पट्टी के साथ मतदान केंद्रों पर एक चिकित्सा सहायक भी उपलब्ध होगा। मतदाताओं को धूप से बचाने के लिए भी पर्याप्त छाया का इंतजाम किया जाएगा। जिन नेत्रहीन और विकलांग मतदाताओं के लिए सार्वजनिक वाहनों का इंतजाम नहीं हो पाएगा उन्हें किराए के वाहनों के जरिए मतदान केंद्र तक पहुंचने की छूट दी जाएगी। पुरुषों, महिलाओं और बुजुर्ग व दिव्यांगों के लिए तीन अलग-अलग कतारें बनाई जाएंगी। दो महिला मतदाताओं के बाद एक पुरुष मतदाता वोट डाल सकेगा।

Created On :   29 March 2019 5:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story