मरीज की मौत: मामला गर्माया, चिकित्सा अधिकारी करेंगे जांच

Death of the patient: the matter heats up, medical officer will investigate
मरीज की मौत: मामला गर्माया, चिकित्सा अधिकारी करेंगे जांच
मरीज की मौत: मामला गर्माया, चिकित्सा अधिकारी करेंगे जांच

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पंचशील टॉकीज चौक स्थित केयर हॉस्पिटल में 28 अक्टूबर को 72 वर्षीय अरूण थूल की मौत का मामला गर्मा गया है। अस्पताल प्रशासन पर परिजनों द्वारा इलाज में लापरवाही बरतने के आरोप लगाने के बाद सीताबर्डी पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। डीसीपी जोन-2 और सीताबर्डी पुलिस ने मेडिकल चिकित्सा अधिकारी से जांच कराने के लिए मेडिकल प्रशासन को पत्र भेजा है, साथ ही अस्पताल प्रशासन से भी वार्ड के सीसीटीवी फुटेज मांगे हैं। फिलहाल मामले की पालकमंत्री डॉ. नितीन राऊत, मनपा आयुक्त, जिलाधिकारी आदि से शिकायत की गई है।

शिकायत में कई गंभीर आरोप 
मृतक के पुत्र शिकायतकर्ता मोनाल थूल ने िवविध स्तरों पर की गई शिकायत में गंभीर आरोप लगाए हैं। शिकायत में कहा गया कि 17 अक्टूबर को अरूण थूल को सिर्फ खाना नहीं खाने की वजह से केयर अस्पताल में भर्ती किया गया। भर्ती करने के बाद मरीज को यूरिनल कैथेडर लगाया गया।  आरोप है कि यह गलत तरीके से लगाया, जिसकी वजह से थैली में खून जमा होना शुरू हो गया। इसकी शिकायत की गई, फिर भी कोई ध्यान नहीं दिया गया। मरीज को लगाए गए डायपर में भी खून दिखाई दिया। तुरंत डॉक्टरों को इसकी सूचना दी गई। डॉक्टर ने देखा तो वहां ड्रेसिंग की हुई थी। डॉक्टर को भी इसकी जानकारी नहीं थी। पता चला कि यह खून लगातार बह रहा था। लगातार खून बहने से कमजोरी आ गई थी। फिर भी ध्यान नहीं दिया गया।  अस्पताल में सुविधा होने के बावजूद 4 दिन तक एंडोस्कॉपी के लिए इंतजार भी कराया। अलग-अलग बहाने कर आखिर तक एंडोस्कॉपी भी नहीं हुई। मुंह में बड़े-बड़े छाले आ गए थे, जिस कारण मरीज का खाना-पीना भी बंद हो गया। 

पत्र की पुष्टि
मेडिकल को पत्र भेजकर मौत की जांच के लिए करने को कहा गया है। अस्पताल से भी सीसीटीवी फुटेज मांगे गए हैं। -अतुल सबनीस, वरिष्ठ थानेदार, सीताबर्डी

परिजनों को जानकारी नहीं दी गई
मरीज के रिश्तेदार डॉक्टरों से उपचार की जानकारी मांगते रहे कि क्या हुआ, उन्हें आखिर तक कोई जानकारी नहीं दी गई। अंतत: 28 अक्टूबर की रात मरीज की मौत हो गई। इससे ठीक 2 घंटे पहले पुत्र मोनाल ने उनसे आईसीयू में जाकर मुलाकात की थी। तब मरीज ने बताया था कि वे 5 घंटे से पानी मांग रहे हैं, लेकिन कोई पानी तक नहीं दे रहा था। तुरंत पुत्र ने जाकर कैंटीन से सादा पानी लाकर उन्हें दिया। इसके दो-ढाई घंटे बाद मरीज की मौत हो गई। फिलहाल मामले की अनेक स्तरों पर शिकायत की गई है, जिसके बाद मेडिकल वैद्यकीय अधिकारी से जांच करने को कहा गया है। 

क्लीनिकल मामला
यह क्लीनिकल मामला है। डॉक्टर खांडेकर आपको पूरी बात बताएंगे। सोमवार को सुबह 10 बजे आपसे बात करा देता हूं।
-रवि मन्नाडीयार, एडमिनिस्ट्रेशन विभाग, केयर हॉस्पिटल
 

Created On :   16 Nov 2020 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story