ट्रैफिक आसान बनाएंगे ये 27 ROB, रेलवे से हरी झंडी की प्रतीक्षा

Decision to put 27 ROBs for railway Traffic arrangements in nagpur
ट्रैफिक आसान बनाएंगे ये 27 ROB, रेलवे से हरी झंडी की प्रतीक्षा
ट्रैफिक आसान बनाएंगे ये 27 ROB, रेलवे से हरी झंडी की प्रतीक्षा

डिजिटल डेस्क,नागपुर।  शहर सहित आधे विदर्भ की ट्रैफिक व्यवस्था आसान बनाने 27 आरओबी लगाने का निर्णय लिया गया है इसके लिए एमएसआरडीसी ने मुंबई रेलवे को 27 आरआेबी की जनरल अरेंजमेंट ड्राइंग (जीएडी) रेलवे मुुख्यालय भेज दी है। मुख्यालय से ड्राइंग को मंजूरी मिलने के बाद ही आगे की प्रक्रिया हो सकेगी। 

विदर्भ के इन जिलों में होगी कास्ट शेयरिंग
सरकार ने नागपुर विभाग के तहत नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर व अमरावती जिले में कॉस्ट शेयरिंग के आधार पर 27 आरआेबी बनाने का फैसला किया है। इन प्रोजेक्ट में राज्य सरकार व रेलवे प्रशासन की ओर से 50-50 फीसदी राशि लगाई जाएगी। 27 में से 8 आरआेबी नागपुर जिले में बनेंगे। शहर के कलमना में  एक आैर बाकी 7 आरआेबी ग्रामीण क्षेत्र में बनेंगे। एमएसआरडीसी के अधिकारियों ने रेलवे के अधिकारियों के साथ मिलकर 27 आरआेबी की जीएडी तैयार की है। 27 आरआेबी मध्य रेलवे व दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तहत आने सेे ये ड्राइंग मध्य रेल व दक्षिण पूर्व मध्य रेल के मुख्यालय भेजी गई है। आरआेबी की डिजाइन को अंतिम मंजूरी रेलवे मुख्यालय देता है। रेलवे मुख्यालय इसमें जितने संशोधन करेगा, उतने संशोधन एमएसआरडीसी को करने पड़ते हैं। 

आधे विदर्भ में ट्रैफिक होगा सुलभ 
इन 27 आरआेबी से आधे विदर्भ का आवागमन और सुलभ होगा। रेलवे क्रासिंग बंद रहने से यातायात जाम होने के साथ ही आवागमन में भारी परेशानी होने लगती है। एक साथ, एक जगह सैकड़ों वाहनों के खड़े रहने से प्रदूषण की समस्या भी बढ़ जाती है। अभी आरआेबी की प्रक्रिया प्राइमरी स्टेज में है, लेकिन जिस दिन आरआेबी बन जाएंगे, उनका लाभ नागपुर के अलावा वर्धा, चंद्रपुर, भंडारा, अमरावती वासियों को होगा। 

हर दिन अटकते हैं हजारों वाहन 
कलमना मार्केट के पीछे से एक रास्ता रेलवे क्रासिंग को पार करके कामठी जाता है। पूर्व, मध्य व दक्षिण नागपुर के लोगों के लिए यह आसान व सुविधाजनक मार्ग है। इस रास्ते से दिन भर में हजारों वाहनों की आवाजाही होती है। हर एक दो घंटे में रेलवे क्रासिंग बंद होने से वाहन चालकों की भीड़ लग जाती है। वाहनों की यह भीड़ कम करने के लिए यहां आरआेबी बनाने की मांग वर्षों से हो रही थी।

ड्राइंग मुख्यालय भेज दिया गया है
27 आरआेबी का जीएडी रेलवे मुख्यालय भेज दिया गया है। ये आरआेबी कॉस्ट शेयरिंग पर बनेंगे। ड्राइंग मंजूर करने का अधिकार रेलवे मुख्यालय काे है। ड्राइंग मंजूर होने के बाद ही इस संबंध में आगे कदम उठाए जाएंगे। 
दत्तात्रय भोंडे, कार्यकारी अभियंता एमएसआरडीसी नागपुर. 
 

Created On :   13 April 2018 9:19 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story