दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली में घर बैठे मिलेगी शराब, केजरीवाल सरकार ने दी होम डिलीवरी की इजाजत

June 1st, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अब आपको शराब के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। दिल्ली सरकार ने मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए शराब की होमी डिलीवरी करने की इजाजत दे दी है। दरअसल, सरकार ने शराब की होम डिलीवरी का फैसला कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए किया है। सरकार का मानना है ऐसा करने से दुकानों पर भीड़ इकट्ठी नहीं होगी। 

बता दें कि इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने शराब की होम डिलीवरी शुरू की थी। हालांकि, इससे पहले भी शराब की होम डिलीवरी की इजाजत थी, लेकिन ई-मेल या फैक्स के जरिए ऑर्डर मिलने के बाद ही लाइसेंसधारक शराब पहुंचा सकते थे। पिछले साल ही सुप्रीम कोर्ट ने टिप्पणी की थी कि राज्यों को शराब की होम डिलीवरी पर विचार करना चाहिए, क्योंकि शराब की दुकानों के बाहर भीड़ के कारण कोरोना नियमों की अनदेखी की कई तस्वीरें सामने आई थी।

दिल्ली सरकार ने देसी और विदेशी शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दी है क्योंकि शहर में कोविड -19 प्रतिबंध जारी है। नई आबकारी नीति के तहत दिल्ली में ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से होम डिलीवरी के लिए शराब का ऑर्डर दिया जा सकता है। नई शराब नीति के संबंध में दिल्ली सरकार द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है, लाइसेंसधारी केवल मोबाइल ऐप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से आदेश प्राप्त होने पर ही घरों में शराब की डिलीवरी करेगा और किसी भी छात्रावास, कार्यालय और संस्थान को कोई डिलीवरी नहीं की जाएगी।

हालांकि, अधिसूचना में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि केवल एल -13 लाइसेंस धारकों को ही होम डिलीवरी करने की अनुमति होगी, न कि शहर के हर शराब की दुकान पर। सरकार ने स्पष्ट किया है कि अब नए आबकारी नियमों के तहत दिल्ली में मोबाइल एप और पोर्टल के जरिए शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दे दी गई है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि दिल्ली भर में शराब की दुकानों को शराब पहुंचाने की अनुमति दी जाएगी।

 

खबरें और भी हैं...