• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal's press conference Delhi chief minister Arvind Kejriwal news updates

दैनिक भास्कर हिंदी: केजरीवाल के चार बड़े ऐलान: मुफ्त राशन, 50 हजार मुआवजा, ढाई हजार पेंशन और अनाथ बच्चों की पढ़ाई का खर्च उठाएगी सरकार

May 18th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस संकट के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (मंगलवार) एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, इस महामारी में जिन लोगों ने अपनों को खोया है मैं उनका दर्द समझता हूं। मैं उनकी थोड़ी बहुत मदद कर सकता हूं। ऐसे में हर परिवार को जिनके यहां कोरोना से किसी की जान गई है, उन्हें 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। 

 

केजरीवाल सरकार के चार बड़े फैसले
1. जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी मुफ़्त राशन
2. कोरोना से मौत पर 50 हजार का मुआवजा
3. कमाने वाले सदस्य की मौत पर ₹ 2500 की पेंशन
4. जो बच्चे अनाथ हो गए उन्हें 25 साल की उम्र तक ₹ 2500 महीने दिए जाएंगे और उनकी शिक्षा मुफ्त की जाएगी

सीएम केजरीवाल ने कहा, ऐसे कई परिवार है जिनके यहां कमाने वाले की मौत हो गई है, जिनके वजह से परिवार चलता था। ऐसे परिवार को 50 रुपये की आर्थिक मदद के साथ ही ढाई हजार रुपये की हर महीने पेंशन दिल्ली सरकार देगी। महिला की मौत हुई है तो पति को पति की मौत पर पत्नी को पेंशन मिलेगी। जिनकी शादी नहीं हुई उनके यहां ये मदद उनके मां बाप को दी जाएगी।

सीएम केजरीवाल ने कहा, ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता में से किसी की कोरोना से मृत्यु हुई है और बच्चे अनाथ हो गए हैं। ऐसे हर एक बच्चे को 2,500 रुपए हर महीने 25 साल की उम्र तक दिए जाएंगे, इसके साथ उन्हें मुफ्त शिक्षा भी दी जाएगी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि ये सारी घोषणाएं दिल्ली में अगले कुछ दिन में ही लागू कर दी जाएंगी। इसे कैबिनेट से पास करा लिया जाएगा

सीएम केजरीवाल ने कहा, ऐसे कई लोग हैं जो गरीब है, उनका राशन कार्ड नहीं बन पाया है। जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है, जो कहेगा वह गरीब है, उसके पास राशन नहीं है, उन्हें भी दिल्ली सरकार राशन देगी। इसमें किसी तरह का कोई दस्तावेज नही मांगा जाएगा। दिल्ली में 72 लाख राशन कार्ड धारकों को इस महीने से राशन मुफ्त में दिया जाएगा उनसे पैसे नहीं लिए जाएंगे। केंद्र की तरफ से भी इन राशन कार्ड धारकों को 5 किलो राशन मुफ्त में मिल रहा है। अब उन्हें इस महीने 10 किलो राशन मुफ्त में मिलेगा। 

 

 

खबरें और भी हैं...