दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली में शुरू हुई ड्राइव थ्रू वैक्सीन सेंटर की शुरूआत, झारखंड में सबसे ज्यादा वैक्सीन बर्बाद

May 26th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में वैक्सीन को लेकर किल्लत नजर आ रही है। केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने आंकड़े जारी करते हुए कहा इस बर्बादी को एक फीसदी पर लाए। झारखंड, छत्तीसगढ़, तमिलनाडू टॉप राज्य है जहां पर वैक्सीन सबसे ज्यादा बर्बाद हुई है।  दिल्ली में आज ड्राइव थ्रू वैक्सीन सेंटर की शुरूआत हुई। 

वैक्सीन को लेकर आरोप
बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि राज्य में 18-44 आयु वाले लोगों को टीका नहीं लगाया जाएगा क्योंकि राज्य में वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। उसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फाइजर से बात की है, लेकिन फाइजर ने यह कहते हुए माना कर दिया कि वो सिर्फ केंद्र सरकार के जरिए भारत को वैक्सीन देगा। ऐसे में दिल्ली सरकार लगातार केंद्र से वैक्सीन निर्माताओं से बात करने की अपील कर रहा है। 

एक तरफ जहां वैक्सीन को लेकर दिल्ली में किल्लत नजर आ रही है। वहीं, देश के दूसरे राज्यों में वैक्सीन की बर्बादी अपने चरम पर है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने नए आंकड़े जारी किये हैं जिनमें उन राज्यों के नाम है, जहां सबसे ज्यादा वैक्सीन की बर्बादी हुई है। इनमें छत्तीसगढ़, तमिलनाडू, झारखंड टॉप हैं।

झारखंड में सबसे ज्यादा बर्बादी
केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा जारी नए आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा बर्बादी  झारखंड हुई। झारखंड में 37.7 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 30.2 फीसदी और तमिलनाडू में 15.5 फीसदी, जम्मू कश्मीर में 10.8 फीसदी, मध्यप्रदेश में 10.7 फीसदी है। फिलहाल भारत में वैक्सीन 6.3 फीसदी से बर्बाद हो रही है। जबकि केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा हैं कि इस बर्बादी को 1 प्रतिशत से नीचे लाए।



 

खबरें और भी हैं...