Metro Rail Service: आज से फिर शुरू हुई दिल्ली मेट्रो की ब्लू-पिंक लाइन, 171 दिनों से थी बंद

Delhi Metros blue and pink line resume today
Metro Rail Service: आज से फिर शुरू हुई दिल्ली मेट्रो की ब्लू-पिंक लाइन, 171 दिनों से थी बंद
Metro Rail Service: आज से फिर शुरू हुई दिल्ली मेट्रो की ब्लू-पिंक लाइन, 171 दिनों से थी बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो सर्विस ने आज (बुधवार) से अपनी ब्लू और पिंक लाइन सेवा को शुरू कर दिया है। कोरोना महामारी की वजह से दोनों लाइन करीब 171 दिनों से बंद थी। ब्लू और पिंक लाइन पर सर्विस शुरू होने से नोएडा-गाजियाबाद के बीच लोग सफर कर सकेंगे। डीएमआरसी (DMRC) के अनुसार ब्लू लाइन- द्वारका सेक्टर-21 से इलेक्ट्रॉनिक सिटी-वैशाली और पिंक लाइन-मजलिस पार्क से शिव विहार तक सेवाएं देती है। इन दोनों लाइनों को सुबह 7 बजे से शुरू कर दिया गया। 

 

इससे पहले दिल्ली समेत भारत के कई शहरों में 7 सितंबर को मेट्रो सर्विस करीब 169 दिनों बाद शुरू की गई थी। दिल्ली में सबसे पहले 49 किलोमीटर की येलो लाइन (समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर) पर मेट्रो सेवा को बहाल किया गया था। आज ब्लू और पिंक लाइन की सेवा भी शुरू कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक डीएमआरसी 9 और 10 सितंबर को सुबह और शाम के समय ब्लू लाइन पर 66 ट्रेनें चलाएगा। इसी तरह पिंक लाइन पर करीब 27 ट्रेनें मजलिस पार्क से मयूर विहार पॉकेट-1 और 13 ट्रेनें त्रिलोकपुरी-संजय लेक से शिव विहार स्टेशन के बीच चलेंगी। डीएमआरसी के मुताबिक मेट्रो सर्विस चार-चार घंटे की शिफ्ट में शुरू की गई है। सुबह 7 से 11 बजे तक पहली शिफ्ट रहेगी जबकि दूसरी शिफ्ट का समय शाम 4 से रात 8 बजे तक रहेगा। 


इन बातों का रखना होगा ध्यान 
मेट्रो ट्रेन में यात्रा के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा और दूरी का भी पूरा ख्याल रखना होगा। दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों को सलाह दी है कि कम से कम सामान के साथ यात्रा करें। सुरक्षा की दृष्टि से 30 मिलीलीटर से ज्यादा सैनिटाइजर की इजाजत नहीं होगी। सभी यात्रियों से अपने मोबाइल सेट पर "आरोग्य सेतु" ऐप डाउनलोड कर रखने को कहा गया है।यात्रियों को स्मार्ट कार्ड लेकर यात्रा करने को कहा गया है। स्टेशन पर टोकन उपलब्ध नहीं होंगे। किसी भी तरह का कैश ट्रांसेक्शन अलाउड नहीं होगा। 

Created On :   9 Sep 2020 3:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story