चक्कर लगाने के बाद नागपुर एयरपोर्ट पर उतरा दिल्ली का विमान

Delhi plane landed at Nagpur airport after circling
चक्कर लगाने के बाद नागपुर एयरपोर्ट पर उतरा दिल्ली का विमान
चक्कर लगाने के बाद नागपुर एयरपोर्ट पर उतरा दिल्ली का विमान

डिजिटल डेस्क, नागपुर।   दिल्ली से नागपुर आया विमान शहर का चक्कर लगाने लगा। आमतौर पर इस रूट पर विमान उड़ान नहीं भरते हैं, इस वजह से जिज्ञासा बनी रही। विमानतल पर मूवमेंट होने की वजह से दिल्ली के विमान को तत्काल अनुमति नहीं मिली। जब तक विमान ने एक सर्कल बनाया, तब तक मूवमेंट पूरा हो गया और विमान को उतरने की अनुमति दे दी गई।

तय समय पर ही पहुंचा था
जानकारी के अनुसार, दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय विमानतल से इंडिगो के विमान क्रमांक 2125 ने अपने तय समय सुबह 9.20 बजे की जगह 9.35 बजे उड़ान भरी थी। यह विमान अपने तय समय पर नागपुर के आसमान में पहुंच गया था, लेकिन विमानतल पर मूवमेंट होने की वजह से विमान को उतरने की अनुमति नहीं मिली। इस वजह से यह विमान हवाई पट्टी पर वर्धा रोड की ओर से नहीं उतर सका। रडार और एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) के निर्देशों का पालन करते हुए विमान ने एक सर्कल बनाया, तब कहीं जयताला की ओर से विमान को उतारा गया। इस दौरान हवाई पट्टी पर चल रहा मूवमेंट भी खत्म हो गया था।

इसलिए करते हैं ऐसा
कभी-कभी जब हवाई पट्टी पर कोई विमान या फिर हेलिकॉप्टर या कोई अन्य जहाज है, तो ऐसा करना पड़ता है। चूंकि हवाई पट्टी पर टैक्सी-वे नहीं है इस वजह से विमान को लैंड करने के बाद घूमकर वापस आना पड़ता है। वहीं, हेलिकॉप्टर या अन्य जहाज की वजह से भी ऐसा होता है। इसके अलावा कई बार विमान अधिक ऊंचाई पर उड़ान भर रहा होता है, ऐसे में विमान को उतारने के िलए सर्कल बनाते हैं। इस दौरान ऊंचाई का लेवल बराबर कर लिया जाता है।

Created On :   13 Dec 2020 10:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story