दस महीने बाद दिल्ली में फिर से खुले स्कूल, कोरोना की वजह से थे बंद

दस महीने बाद दिल्ली में फिर से खुले स्कूल, कोरोना की वजह से थे बंद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना संकट के 10 महीने बाद आज फिर से 10 वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल खोलने का फैसला लिया। दिल्ली सरकार का कहना है कि 10वीं-12वीं कक्षाओं के छात्र-छात्राओं के प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट वर्क और काउंसलिंग को ध्यान में रखते हुए स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है। 

 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्विट करते हुए कहा है कि स्कूल आने के लिए बच्चों के माता-पिता की सहमति जरुरी है। अभिभावकों को बच्चों को स्कूल भेजने के लिए किसी भी तरह से बाध्य नहीं किया जाएगा। गौरलतब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया था। यह पहली बार होगा जब दिल्ली सरकार 19 मार्च 2020 के बाद स्कूल खोलने की अनुमति दे रही है। 

शिक्षा निदेशालय के मुताबिक स्कूलों में बच्चों की शारीरिक उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं के अभिभावकों की सहमति से ही बच्चों को स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा।  कोविड-19 के दिशानिर्देशों को सभी स्कूलों के साथ साझा किया गया है, उनका प्रभावी रूप से पालन किया जाएगा। शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों के मुताबिक स्कूल आने की अनुमति उन्हीं शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को दी गई है जो कंटेटमेंट जोन से बाहर रहते हैं। इसके साथ ही स्कूलों को किसी भी तरह की सभा या एक्टिविट करने की अनुमति नहीं होगी। 

केंन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 10वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। सीबीएसई बोर्ड 2021 की परीक्षा का आयोजन 4 मई से 10 जून तक किया जाएगा। बता दें कि अकेले दिल्ली रीजन से 10वीं बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 3 लाख छात्र-छात्राएं का पंजीकरण हुआ है। वहीं, 2.5 लाख से अधिक 12 वीं के छात्र-छात्रओं को पंजीकरण कराया गया है।
 

Created On :   18 Jan 2021 4:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story