दैनिक भास्कर हिंदी: Pollution: दीवाली की रात के बाद दिल्ली में 'जहरीली' हुई हवा, कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक पहुंचा

November 15th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दीवाली के बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता सीवियर जोन में पहुंच गई है। सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के आदेश के बावजूद दिवाली की रात दिल्ली-एनसीआर में खूब आतिशबाजी हुई जिससे कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 999 तक पहुंच गया। रविवार सुबह आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 572, मंदिर मार्ग इलाके में 785, पंजाबी बाग में 544, द्वारका सेक्टर 18बी में 500, सोनिया विहार में 462, अमेरिकी दूतावास के आसपास 610, शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज के आसपास 999, जहांगीरपुरी में 773, सत्यवती कॉलेज में 818 और बवाना इलाके में 623 दर्ज किया गया।

क्या कहा एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर ने?
केंद्रीय मंत्रालय के एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग सेंटर, सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने कहा कि बीते चार सालों की तुलना में इस साल दीवाली वीक के दौरान प्रदूषण का प्रभाव कम होने का अनुमान है। पूर्वानुमान में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर के ऊपर से गुजरने वाले एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार दोपहर तक शहर में हवा की गति में सुधार होने की संभावना है, जिससे प्रदूषण के कण जो सतह के करीब जमा हो गए हैं उन्हें बिखरने में मदद मिलेगी। सोमवार तक, एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और हवा की उच्च गति  का प्रभाव अधिक स्पष्ट रूप से देखा जाएगा।