दिल्ली के प्राइमरी स्कूल बुधवार से खुलेंगे, ट्रक एंट्री पर हटा बैन

Delhis primary schools will open from Wednesday, ban on truck entry removed
दिल्ली के प्राइमरी स्कूल बुधवार से खुलेंगे, ट्रक एंट्री पर हटा बैन
नई दिल्ली दिल्ली के प्राइमरी स्कूल बुधवार से खुलेंगे, ट्रक एंट्री पर हटा बैन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता में सुधार होने के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को घोषणा की है कि शहर में प्राथमिक स्कूल बुधवार से फिर से खुलेंगे, जबकि ट्रक के प्रवेश पर प्रतिबंध भी हटा लिया गया है। मंत्री ने यह भी बताया कि ओपन-एयर गतिविधियों पर भी प्रतिबंध हटाया जा रहा है। एक मीडिया ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए राय ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 50 प्रतिशत घर से काम करने की नीति को भी रद्द कर दिया और कार्यालय सोमवार से पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू कर देंगे।

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में प्रदूषण का स्तर एक्यूआई 450 को पार कर गया था, जिसके चलते सीएक्यूएम (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) ने ग्रेप के चौथे चरण को लागू करने का निर्देश दिया था, जिसके तहत ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा था, प्राथमिक स्कूलों को बंद कर दिया गया था और 50 सरकारी दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम का शत-प्रतिशत निर्देश दिया गया था।

हालांकि, कल (रविवार) से हवा की गुणवत्ता में तेजी से सुधार हो रहा है और अब एक्यूआई 350 पर पहुंच गया है, हवा की दिशा बदल गई है। इसे देखते हुए सीएक्यूएम ने चरण चार के उपायों को वापस लेने का फैसला किया है। राय ने यह भी कहा कि जीआरएपी के तीसरे चरण के तहत रेलवे, मेट्रो, एयरपोर्ट, रक्षा, अस्पताल को छोड़कर अन्य सभी निर्माण कार्यों पर रोक रहेगी। उन्होंने कहा, बीएस-3 पेट्रोल और बीएस-4 डीजल वाहनों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। राय की घोषणा सीएक्यूएम द्वारा एनसीआर में जीआरएपी 4 उपायों को रद्द करने के एक दिन बाद आई है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Nov 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story