किडनी प्रत्यारोपण के लिए रिश्वत मांग रहे थे, दो को एसीबी ने पकड़ा

Demanding bribe for Kidneys transplantation - 2 arrested by ACB
किडनी प्रत्यारोपण के लिए रिश्वत मांग रहे थे, दो को एसीबी ने पकड़ा
किडनी प्रत्यारोपण के लिए रिश्वत मांग रहे थे, दो को एसीबी ने पकड़ा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। किडनी प्रत्यारोपण (ट्रांसप्लांट) की मंजूरी के लिए डेढ़ लाख रुपए घूस मांगने और मोलभाव के बाद 80 हजार रुपए लेने वाले दो आरोपियों को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों में एक सरकारी जेजे अस्पताल का समाजसेवा अधीक्षक तुषार सावरकर जबकि दूसरा एस एल रहेजा अस्पताल का ट्रांसप्लांट कोऑर्डिनेटर सचिन सालवे है। दोनों की गिरफ्तारी के बाद आशंका जताई जा रही है कि यह रैकेट लंबे समय से चल रहा है। जेजे अस्पताल की ओर से भी पूरे मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है।

दरअसल मालाड इलाके में रहने वाले जमालुद्दीन खान (40 ) नाम के शख्स को तत्काल किडनी ट्रांसप्लांट की जरूरत थी। खान के साले की पत्नी उन्हें किडनी देने के लिए तैयार थीं। खान को प्रत्यारोपण के लिए रहेजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मानव अंगो की खरीद फरोख्त रोकने के लिए नियम बनाया गया है कि मरीज को किडनी कोई रिश्तेदार ही दे सकता है। इसलिए प्रत्यारोपण समिति की मंजूरी भी जरूरी होती है।

रहेजा अस्पताल से मंजूरी के लिए यह फाइल जेजे अस्पताल में तैनात सावरकर के पास आई थी लेकिन इजाजत देने में देरी हो रही थी। इसी दौरान सालवे ने खान के दोस्त मोहम्मद जिया सिद्दीकी से कहा कि अगर मंजूरी जल्द चाहिए तो डेढ़ लाख रुपए घूस देनी पड़ेगी। मोलभाव के बाद आरोपी 80 हजार रुपए घूस लेकर काम करने पर राजी हो गए। सिद्दीकी ने 28 सितंबर को मामले की जानकारी एसीबी को दे दी। इसके बाद एसीबी ने जाल बिछाया और सोमवार रात 80 हजार घूस लेते दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।         

 

Created On :   2 Oct 2018 3:01 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story