कोरोना मरीजों के बढ़ते आंकड़ों के बीच डेंगू-मलेरिया नियंत्रण में  

Dengue-malaria control among rising data from corona patients
कोरोना मरीजों के बढ़ते आंकड़ों के बीच डेंगू-मलेरिया नियंत्रण में  
कोरोना मरीजों के बढ़ते आंकड़ों के बीच डेंगू-मलेरिया नियंत्रण में  

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  कोरोना संकट में बढ़ते मरीजों के आंकड़ों के बीच सुखद सूचना है। इस साल डेंगू और मलेरिया पर काफी हद तक नियंत्रण में रहा है। साल भर में डेंगू के 98 और मलेरिया के सिर्फ 5 मरीज ही सामने आए। शहर की  जनसंख्या की तुलना में डेंगू और मलेरिया के आंकड़े  राहत देने वाले है। शहर में इस वर्ष 98 डेंगू मरीजों का आंकड़ा दर्ज किया गया है। नागपुर महानगरपालिका द्वारा मलेरिया व फायलेरिया विभाग द्वारा हाल में इसके आंकड़े जारी किए गए हैं। इसके अनुसार, जनवरी 2020 से 7 दिसंबर तक नागपुर शहर में 626 मरीजों की जांच की गई है। इसमें 98 मरीज डेंगू के पाए गए। जून महीने में सतरंजीपुरा जोन अंतर्गत प्रभाग 21 में प्रेमनगर निवासी एक मरीज की मृत्यु भी हुई।

सवा लाख से ज्यादा की जांच
इसके अलावा मलेरिया के मरीजों के आंकड़े भी मनपा ने जारी किए है। शहर में अब तक 5 मलेरिया ग्रस्त मरीजों की पहचान की गई। मनपा के मलेरिया व फायलेरिया अधिकारी दीपाली नासरे ने बताया कि जनवरी 2020 से 7 दिसंबर तक मनपा द्वारा 1 लाख 33 हजार 217 लोगों की मलेरिया की जांच की गई थी। इसमें 5 मरीजों की रिपोर्ट मलेरिया पॉजिटिव रही। 

सबसे अधिक 18 मरीज सितंबर में मिले
डेंगू के सर्वाधिक 18 मरीज सितंबर महीने में मिले। अगस्त, अक्टूबर और नवंबर महीने में भी 16-16 मरीजों को दर्ज किया गया है। इससे पहले जुलाई में 10, जनवरी में 8, जून में 6, फरवरी में 4, मई में 2 मरीज पाए गए थे। अप्रैल और दिसंबर में एक भी मरीज नहीं मिले। मलेरिया के जून और जुलाई में 4, अक्टूबर में 1, कुल 5 मरीज मिले। हालांकि शहर की जनसंख्या की तुलना में मरीजों की यह संख्या कम मानी जा रही है। 

फिर भी सावधानी बरतने का आह्वान
फिर भी नागरिकों को आवश्यक सावधानी बरतने का आह्वान दीपाली नासरे ने किया है। नासरे ने कहा कि अपना घर और परिसर स्वच्छ रखे। परिसर में जहां कहीं भी मच्छर पैदा होने की संभावना है, उन्हें तत्काल बंद करें। गंदगी या कचरा न हो, इसकी प्रत्येक को जिम्मेदारी लेनी होगी। डेंगू, मलेरिया बीमारी मच्छरों से फैलती है। इसलिए मच्छरों से शरीर का संरक्षण करने वाले कपड़े इस्तेमाल करने का आह्वान मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने किया है।
 

Created On :   11 Dec 2020 11:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story