अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली के स्कूलों में 27 सितंबर से शुरू होगा देशभक्ति पाठ्यक्रम

Deshbhakti curriculum to start in Delhi schools from September 27 says Arvind Kejriwal
अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली के स्कूलों में 27 सितंबर से शुरू होगा देशभक्ति पाठ्यक्रम
Delhi अरविंद केजरीवाल बोले- दिल्ली के स्कूलों में 27 सितंबर से शुरू होगा देशभक्ति पाठ्यक्रम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को सचिवालय में देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया। इस दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने भगत सिंह को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि के रूप में 27 सितंबर से सरकारी स्कूलों में देशभक्ति पाठ्यक्रम शुरू करने की घोषणा की। केजरीवाल ने ये भी कहा कि अब हमें 70 मेडल जीतने की तैयारी करनी है।

केजरीवाल ने कहा, हम 70 साल तक भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित पढ़ाते रहे, बच्चों को देशभक्ति सिखाने के बारे में किसी ने नहीं सोचा। मुझे खुशी है कि दिल्ली के स्कूलों में युवाओं के मन में देशभक्ति की भावना जगाने के लिए देशभक्त पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि देशभक्ति पाठ्यचर्या स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों और स्वतंत्रता दिवस के उत्सव को साकार करने में मदद करेगी। केजरीवाल ने 2019 में 73वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में देशभक्ति पाठ्यचर्या के विजन की घोषणा की थी।

देशभक्ति पाठ्यचर्या समिति ने ढांचा प्रस्तुत किया, जिसे एससीईआरटी की गवनिर्ंग काउंसिल द्वारा 6 अगस्त को अनुमोदित किया गया था। पाठ्यचर्या की रूपरेखा का उद्देश्य संवैधानिक मूल्यों के प्रति सम्मान की गहरी भावना विकसित करना और मूल्यों और कार्यों के बीच की खाई को पाटना है।

केजरीवाल ने कहा, दिल्ली ने शिक्षा के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां हासिल की हैं, जहां निजी स्कूलों के छात्र सरकारी स्कूलों में शामिल होने के इच्छुक हैं। इसे शिक्षा क्रांति कहते हुए, उन्होंने कहा, इस अवसर पर स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को चिह्न्ति करने के लिए, मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीय मानकों को प्रदान करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बोडरें के साथ सहयोग किया है।

केजरीवाल ने कहा, देश ने ओलंपिक में 7 मेडल जीते। अब हमें 70 मेडल जीतने की तैयारी करनी है। इसके लिए दिल्ली सरकार ने देश के लिए स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई है। हमारा मकसद ओलंपिक में ढेर सारे मेडल जीतना है। सभी खिलाड़ियों से आह्वान-स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी आएं, आपको सभी सुविधाएं दी जाएगी। केजरीवाल ने कहा, आइए हम स्वतंत्रता के 100 वर्ष पूरे होने पर 2 लक्ष्यों को प्राप्त करने का संकल्प लें- दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय सिंगापुर के बराबर हो। दूसरा कि 2048 ओलंपिक के लिए बिड कर सके। हमें भारत को नंबर 1 देश बनाने की जरूरत है और दिल्ली को दुनिया में नंबर 1 शहर के रूप में!

Created On :   15 Aug 2021 11:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story