दैनिक भास्कर हिंदी: ठप पड़ा मिहान का विकास, सात माह से नहीं हुई बोर्ड की एक भी बैठक

December 13th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मल्टी-मॉडल इंटरनेशनल कार्गो एंड एयरपोर्ट हब एट नागपुर (मिहान) का विकास ठप पड़ा हुआ है। इसका प्रमुख कारण करीब 7 माह से बोर्ड की बैठक न होना सामने आ रहा है। मिहान के बोर्ड की बैठक में सभी प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रखा जाता है, लेकिन बैठक नहीं होने पिछले साल महीने में कोई निर्णय नहीं लिया गया है। जानकारी के अनुसार मिहान के लिए 2020 का पूरा वर्ष करीब-करीब एक जैसा ही रहा। इस साल मिहान में कोई नई कंपनी नहीं आई। मिहान में अधिकारियों की कमी भी इसका एक बड़ा कारण बताया गया। क्योंकि एक ओर  इस साल 3 से 4 महीने सीएमडी का पद खाली पड़ा रहा। जून में पद भरने के बाद सीएमडी दीपक कपूर ने करीब 6 माह में एक बार भी दस्तक नहीं दी।

17 को बोर्ड की बैठक में चर्चा
करीब 6 माह बाद 17 दिसंबर को बोर्ड की बैठक होने की चर्चा है। मिहान के लिए बोर्ड की बैठक अतिमहत्वपूर्ण है क्योंकि मिहान के किसी भी निर्णय को लेने के लिए उसे बोर्ड में रखना पड़ता है। यदि किसी कंपनी को भूमि आवंटित की जाती है, तो उसे बोर्ड की बैठक में रखना अनिवार्य है। कोरोना महामारी में पहले से ही व्यापार ठप पड़ा हुआ है।

सरकार बदलने से पड़ा प्रभाव
भाजपा की सरकार में तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और  केंद्रीय मंत्री नितीन गडकरी मिहान में हर छोटे-बड़े प्रोजेक्ट को लाने में रुचि दिखाते थे। इतना ही नहीं, मिहान में निवेश करने वाले लोगों को आश्वस्त किया जाता था कि उनके काम को प्राथमिकता के साथ किया जाएगा। साथ ही यदि कोई तकनीकी अड़चन आती है, तो उसको दूर करने में भी आगे आकर सहयोग किया जाएगा।