बिहार: डीजीपी बोले, परिजनों की मर्जी के खिलाफ शादी करने के दुखद परिणाम

December 31st, 2021

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एस. के. सिंघल ने गुरुवार को लड़कियों को नसीहत देते हुए कहा, लड़कियां आज शादी करने के लिए मां, पिता की मर्जी के बिना घर से निकल जा रही हैं, जिसके दुखद परिणाम होते हैं। उन्होंने माता पिता को भी अपने बेटे, बेटियों से बातचीत करते रहने की सलाह दी। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को समाज सुधार अभियान के तहत समस्तीपुर में रहे। इसी मंच से लोगों को संबोधित करते हुए एस के सिंघल ने कम उम्र के बच्चों के अपराध में लिप्त रहने पर भी चिंता जाहिर की।

पुलिस महानिदेशक ने लड़कियों के परिवार की मर्जी के बिना शादी करने पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि हमारी कई बच्चियां अपने मां, पिता की मर्जी के खिलाफ जाकर अपनी मर्जी से शादी कर लेती हैं। इसके कई दुखद परिणाम सामने आते हैं। उन्होंने कहा कि कई लड़कियों की हत्या कर दी जाती है तो कई लड़कियां वेश्यावृति तक में पहुंच जाती हैं। उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि उन लड़कियों का कोई ठिकाना नहीं रह पाता है कि वे जिंदगी में क्या कर पाएंगी। उनका कुछ सही नहीं हो पाता है और उसका काफी अधिक दुख परिवार को उठाना पड़ता है।

अभिभावकों को भी सलाह देते हुए उन्होंने कहा कि मां, पिता को अपने बेटे, बेटियों के साथ बराबर बातचीत करनी चाहिए। उन्होंने अभिभावकों को बच्चों को अच्छे संस्कार देने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि अभिभावक बच्चों की भावनाओं को समझें और उनसे जुड़े रहें, जिससे एक अच्छे समाज की संरचना में आपका योगदान रहे। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इन दिनों समाज सुधार अभियान के तहत राज्य के विभिन्न जिलों में पहुंच रहे हैं। मुख्यमंत्री गुरुवार को समस्तीपुर में रहे।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...