नागपुर शहर में पसरी रही गंदगी, नहीं उठा कचरा

Dirt spread in Nagpur city, garbage not picked up
नागपुर शहर में पसरी रही गंदगी, नहीं उठा कचरा
नागपुर शहर में पसरी रही गंदगी, नहीं उठा कचरा

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर में कचरा संकलन कर रही एजेंसियों की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। सत्तापक्ष नेता अविनाश ठाकरे की अध्यक्षता में गठित कमेटी कचरा संकलन एजेंसियों की कार्यप्रणाली की जांच कर रही है। इस बीच, रविवार को आधे शहर में कचरा नहीं उठाए जाने से बीवीजी एजेंसी की मुसीबत और बढ़ गई। सफाई कामगार समय पर वेतन नहीं देने से हड़ताल पर चले गए। कचरा संकलन एजेंसी की लापरवाही का शहर के नागरिकों को खामियाजा भुगतना पड़ा।

दो एजेंसियों पर 5-5 जोन की जिम्मेदारी
शहर का कचरा संकलन की जिम्मेदारी दो एजेंसियां संभाल रही हैं। शहर को दो हिस्सों में विभाजित कर 5-5 जोन की जिम्मेदारी दी गई है। जबसे कचरा संकलन की जिम्मेदारी संभाली, तबसे दोनों एजेंसियां किसी न किसी बहाने चर्चा में रही हैं। कभी सफाई कर्मचारियों के असंतोष का सामना करना पड़ा, तो कभी अनुबंध पर खरा नहीं उतरने से मनपा प्रशासन की खरी-खोटी सुननी पड़ी। रविवार को समय पर वेतन नहीं मिलने से सफाई कामगार हड़ताल पर चले गए। 

मांग : 10 तारीख से पहले मिले वेतन
शहर में बीवीजी और एजी एन्वायरो दो कचरा संकलन एजेंसियां काम कर रही हैं। एजी एन्वायरो एजेंसी अपने कर्मचारियों को हर महीने 10 तारीख तक वेतन भुगतान करती है। बीवीजी एजेंसी के कामगारों को वेतन के लिए महीने की 17 से 18 तारीख तक इंतजार करना पड़ता है। बीवीजी एजेंसी के कामगारों का कहना है कि जब एजी एन्वायरो एजेंसी 10 तारीख से पहले वेतन भुगतान कर सकती है, तो बीवीजी क्यों नहीं कर सकती। इस संबंध में एजेंसी के वरिष्ठों से चर्चा करने पर भी कोई हल नहीं निकला। आखिरकार अपनी मांग मनवाने के लिए हड़ताल पर चले गए। एजेंसी के मैनेजर ने मई महीने का वेतन सोमवार 14 जून को भुगतान करने व हर महीने 10 तारीख तक वेतन देने का आश्वस्त करने पर सफाई कामगारों ने हड़ताल वापस ले ली।

5 जोन में कचरा संकलन ठप
जोन 6 से 10 का कचरा संकलन ठप रहा। नागरिक कचरा संकलन वाहनों का इंतजार करते रहे। सुबह से शाम तक कचरा संकलन करने वाले वाहन बस्तियों में नहीं पहुंचे। कुछ नागरिकों ने घरों का कचरा खुले में फेंक दिया, जिसके कारण सड़कों पर कचरा जमा हो गया। बारिश का मौसम रहने से कचरा गीला होकर सड़कों पर फैला रहा।

 

Created On :   14 Jun 2021 7:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story