• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Divisional Commissioner Mr. Saxena visited Shivpuri district, inspected various institutions and discussed with the women of the groups!

दैनिक भास्कर हिंदी: संभाग आयुक्त श्री सक्सेना शिवपुरी जिले के भ्रमण पर पहुँचे विभिन्न संस्थाओं का किया निरीक्षण और समूहों की महिलाओं से की चर्चा!

July 30th, 2021

डिजिटल डेस्क | ग्वालियर संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना गुरुवार को शिवपुरी जिले के भ्रमण पर पहुँचे। इस दौरान उन्होंने विभिन्न ग्रामों में पहुँचकर खाद्यान्न वितरण की जानकारी ली। साथ ही बिजली व पेयजल संबंधी व्यवस्थाओं की वस्तुस्थिति जानी। श्री सक्सेना ने शिवपुरी जिले के विकासखण्ड बदरवास के बारई गांव का भ्रमण कर राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के समूहों की महिलाओं द्वारा चलाई जा रहीं आर्थिक गतिविधियां भी देखीं। समूह की महिलाओं ने बताया कि उनके ग्राम बारई में समूह की महिलाएं जैकिट निर्माण का कार्य कर रही हैं और अन्य ग्रामों की 2500 महिलाएँ भी इस काम से जुड़ी है। यह काम कैसे शुरू हुआ, इसकी मार्केटिंग तथा महीने में कितनी आय हो जाती है आदि जानकारी ली।

ग्राम संगठन बारई की अध्यक्ष श्रीमती सीमा के द्वारा बताया कि आजीविका मिशन के द्वारा समूह की महिलाओं को प्रशिक्षण दिया गया। आज जैकेट निर्माण काम से जुड़ कर प्रत्येक महिला लगभग 6 से 8 हजार रूपये कमा लेती है। महिलाओं के द्वारा जनरल स्टोर, किराना स्टोर एवं कृषि गतिविधियां आदि भी की जा रहीं है जिसका अवलोकन आयुक्त ग्वालियर संभाग श्री सक्सेना के द्वारा किया गया। संभागायुक्त श्री सक्सेना ने महिलाओं से जानकारी लेते हुए कहा कि अब सहायता समूह आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा रहे हैं समूह की महिलाएं इसी प्रकार से सक्रिय होकर काम करें और शासन की योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने बदरवास मुख्यालय पर म.प्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के आजीविका भवन का निरीक्षण किया तथा महिलाओं के द्वारा बनाये गये विभिन्न उत्पादों को देखकर सराहा तथा प्रांगण में ही वृक्षारोपण भी किया।

आयुक्त श्री सक्सेना ने सभी महिलाओं को शुभकामनाएँ दी एवं अन्य योजनाओं से लाभ लेने के लिये कहा। भ्रमण के दौरान ग्राम बारई में खाद्यान एवं विजली की समस्या प्राप्त हुई जिसके निराकरण हेतु मौके पर उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया। ग्राम लुकवासा में स्कूल के समीप तैयार किये जा रहे पार्क का भी निरीक्षण किया तथा वृक्षारोपण भी किया। कोलारस में शासकीय महाविद्यालय में जन सहयोग से तैयार किये गये आदर्श क्लासरूम का निरीक्षण किया जहां प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र छात्राओं को पढ़ाया जाएगा। भ्रमण के दौरान जिला परियोजना प्रबंधक म.प्र. राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन श्री अरविंद भार्गव, कार्यपालन यंत्री आरईएस श्री राजीव पांडे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री ऑफीसर सिंह गुर्जर, तहसीलदार कोलारस एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।