दैनिक भास्कर हिंदी: 25 मई से घरेलू कमर्शियल विमानों के उड़ान भरने की संभावना

May 21st, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर।   62 दिन बाद एक बार फिर से उड़ान आरंभ होने की संभावना जताई जा रही है। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि विमान कंपनियों और विमानतल प्रशासन को 25 मई से तैयारियां रखने के निर्देश दिए जा रहे हैं। हालांकि फिलहाल विमान कंपनियों को टिकट बुकिंग करने की अनुमति नहीं है इस वजह से सभी की नजर टिकट बुकिंग पर बनी हुई है। नागपुर विमानतल से एक साल में 32 लाख यात्री सफर कर चुके है। इसलिए नागपुर डॉ.बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल से भी 25 मई से उड़ान आरंभ होने की संभावना जताई जा रही है। इसके साथ ही मंत्रालय यात्रियों के आवागमन के लिए अलग से स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) जारी करेगा। जिसमें विमानतल पर पहुंचने के समय को बढ़ाया जा सकता है। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग सहित कई सारे नियमों को भी शामिल किया जाएगा।

इस पर टिकी सबकी नजरें
यदि विमान में सोशल दूरी बनाने के लिए एक व्यक्ति छोड़कर एक व्यक्ति को बैठने की व्यवस्था स्पष्ट मत नहीं है। यदि ऐसा निर्णय लिया गया तो विमान कंपनियां निश्चित रूप से किराया बढ़ाएंगी ऐसे में सबकी नजर पर टिकी हुईं है कि आखिर क्या होना वाला है।
 
पहले ही तैयार हो चुका है एसओपी
चर्चा की है करीब एक सप्ताह पहले बनाए गए एसओपी में 80 साल से अधिक उम्र के यात्री को फिलहाल यात्रा की अनुमति ना दी जाए। अगर किसी भी यात्री में संक्रमण का कोई लक्षण है तो उसे उड़ान की अनुमति नहीं होगी। यदि किसी यात्री या स्टॉफ में कोई संक्रमण का लक्षण दिखाई दे रहे है या फिर आरोग्य सेतू एप में ग्रीन सिग्नल नहीं मिल रहा है तो उसे टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश की अनुमति ना दें। यात्रियों को आरोग्य सेतू एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। विमानतल पर यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग बनाने के लिए मार्किंग करना होगा। सुरक्षा के लिए इसके अतिरिक्त कई नियम बताए गए है।

हमारी तैयारियां पूरी है
विमानतल पर उड़ान के लिए पूरी तैयारियां रखी गई हैं इसकी जानकारी पिछले सप्ताह भेजी जा चुकी है। 25 मई से उड़ान की चर्चा सुनने में आई है लेकिन फिलहाल कोई आधिकारिक पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। यदि निर्णय लिया जा रहा है तो जल्द ही हमें पत्र भी मिल जाएगा जिसका हमें इंतजार है। एम.ए. आबिद, वरिष्ठ संचालक, विमानतल