दैनिक भास्कर हिंदी: खराब मौसम के चलते भोपाल का विमान फिर नागपुर डायवर्ट

January 18th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सर्दी के कारण इन दिनों उत्तर भारत के साथ ही मध्यप्रदेश का मौसम खराब चल रहा है। शनिवार को भोपाल का मौसम खराब होने के कारण एयर इंडिया के विमान को विमानतल पर उतरने की अनुमति नहीं मिली। काफी समय आसमान में चक्कर लगाने के बाद विमान को नागपुर डायवर्ट किया गया। नागपुर विमानतल पर विमान उतरने के बाद 2 घंटे से अधिक इंतजार करने के बाद मौसम सही होने पर विमान ने एक बार फिर भोपाल के लिए उड़ान भरी।

उल्लेखनीय है कि सर्दी और कोहरे के कारण उत्तर भारत में इन दिनों मौसम काफी खराब चल रहा है। उत्तर भारत की कई उड़ानों को रद्द किया जा रहा है वहीं दिल्ली-मुंबई की कई सारी विमानों पर इसका असर पड़ रहा है और नागपुर पर भी उसका असर देखने को मिल रहा है। शनिवार सुबह करीब 6 बजे एयर इंडिया के विमान क्रमांक 633 ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय विमानतल के टर्मिनल 2 से उड़ान भरी थी। विमान को भोपाल के राजा भोज विमानतल पर पहुंचना था, लेकिन भोपाल का मौसम खराब होने के कारण एयर ट्राॅफिक कंट्रोल (एटीसी) ने विमान को उतरने की अनुमति नहीं दी।

इस दौरान विमान भोपाल की दृश्यता में सुधार होने के लिए आसमान में चक्कर लगाता रहा लेकिन काफी समय बाद भी मौसम में कोई सुधार नहीं हुआ तो एटीसी ने खराब मौसम और कम दृश्यता के कारण विमान को नागपुर विमानतल के लिए डायवर्ट कर दिया गया। सुबह करीब 8.50 बजे नागपुर एटीसी से अनुमति लेने के बाद भोपाल के विमान को उतारा गया जबकि विमान सुबह 7.25 बजे तक भोपाल विमानतल पर पहुंच जाता है।

नागपुर विमानतल पर एयर इंडिया के पायलेट सहित यात्री भोपाल के मौसम में सुधार का इंतजार कर रहे थे जैसे ही भोपाल में विमान की लैंडिंग हेतु आवश्यक दृश्यता हुई तो पायलट को सूचित किया गया जिस पर करीब 2 घंटे बाद सुबह 11.10 बजे एक बार फिर भोपाल के लिए उड़ान भरी।

खबरें और भी हैं...