दुर्गा उत्सव: शक्ति की आराधना में डूबा नागपुर महानगर

Durga festival is being celebrated in Nagpur of Maharashtra
दुर्गा उत्सव: शक्ति की आराधना में डूबा नागपुर महानगर
दुर्गा उत्सव: शक्ति की आराधना में डूबा नागपुर महानगर

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इस वर्ष सार्वजनिक नवरात्र मंडलों में भी घट स्थापना व दीप प्रज्वलित किए गए। सार्वजनिक उत्सव, स्पर्धा एवं गरबा डांडिया जैसे आयोजन पर पाबंदी से हर तरफ रहने वाली चहल-पहल थोड़ी कम नजर आई, लेकिन अपने-अपने घरों में ही घट स्थापित कर भक्त माता की भक्ति में लीन है। 

कोराडी : स्वयंभू से लेकर माता के तीनों रूपों का लाइव दर्शन
कोरोड़ी मंदिर मां जगदंबा भारत के 54 शक्तिपीठा में से एक हैं। इस महोत्सव के दौरान कोरोना महामारी के कारण भक्तों को मंदिर में प्रवेश पर सख्त पाबंदी है, लेकिन मंदिर के पुजारी ही इस उत्सव के दौरान पूजापाठ नियमों के तहत कर रहे हैं। तड़के 5 से 10 बजे तक कोराडी महालक्ष्मी जगदम्बा के स्वयंभू दर्शन का लाइव टेलीकास्ट किया गया। उसी तरह नौ दिनों तक निरंतर इसी तरह मां के दर्शन का लाभ लेना होगा। घट स्थापना सुबह 11 बजे की गई। मंदिर के बाहर बने शेड में ज्योति कक्ष बनाया गया है, जहां 350 अखंड मनोकामना ज्योतियों का प्रज्वलन शाम 5 बजे पुजारियों द्वारा किया गया। प्रतिदिन आरती 5, 12, 7.30 बजे होगी।  मंदिर परिसर में सन्नाटा छाया हुआ है। भक्तों को अखंड मनोकामना ज्योतिकलश की स्थापना पूजा-अर्चना तथा दर्शन के लिए आने पर पाबंदी लगा दी गई है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए इस वर्ष कोराडी महालक्ष्मी जगदम्बा मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है

खामला वाली माता मंदिर में घट स्थापना
खामला सिंधी कॉलोनी स्थित खामला वाली माता मंदिर में शनिवार को शर्मा महाराज के सानिध्य में घट स्थापना की गई। सिंध माता मंडल के महासचिव प्रकाश तोतवानी प्रमुख यजमान थे। मंदिर में मनोकामना पूरक अखंड ज्योत प्रज्वलित की गई व अन्य सभी आयोजन सादगी से  मनाए जाएगे। पत्रकार मनीष सोनी ने सपरिवार माता के दरबार में हाजिरी लगाई। तोतवानी ने भक्तों से घरों में रहकर माता की आराधना करने का अनुरोध किया। इस दौरान मंडल अध्यक्ष नारायण भोजवानी, न्यू पूज्य सिंधी पंचायत के अध्यक्ष परमानंद शभुवानी, राजन रामचंदानी, नंदलाल चेतवानी, दिलीप चेनानी, बाबला करमचंदानी, रवि नासिकवार आदि उपस्थित थे।

महालक्ष्मी दरबार में घट स्थापना
सीताबर्डी स्थित श्री टेकड़ी गणेश मंदिर के महालक्ष्मी दरबार में नवरात्र पर घटस्थापना व श्यामसुंदर अग्रवाल द्वारा सहपत्नीक पूजा की गई। कोरोना महामारी के चलते भक्तों को दर्शनार्थ प्रवेश पर पाबंदी है। सोशल डिस्टेंसिंग व सरकारी दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सादगी से घट स्थापना कर नवरात्र का पर्व मनाने की जानकारी मंदिर के अध्यक्ष लखीचंद ढोबले ने दी। 

गीता मंदिर में यज्ञानुष्ठान से नवरात्र पर्व का शुभारंभ
यहां भक्तों और श्रद्धालुओं के बिना नवरात्रोत्सव का प्रारंभ हुआ। यह एक परीक्षा की घड़ी है, जिसमें हम सबको धैर्यपूर्वक, कड़े अनुशासन का पालन अर्थात शासकीय दिशा-निर्देशानुसार कार्य कर महामारी को परास्त करना है। यह विचार अखंड ज्योत प्रज्वलन का शुभारंभ करते हुए सुभाष मार्ग स्थित श्री गीता मंदिर के संचालक स्वामी निर्मलानंद महाराज ने व्यक्त किए। इस अवसर पर केवल मंदिर के वरिष्ठ ट्रस्टी सुरेश अग्रवाल व ब्रजकिशोर अग्रवाल उपस्थित रहे। ट्रस्टी ने भक्तों से वर्तमान स्थिति को समझने व सहयोग की अपील की है। भागवत भवन में एक हजार ज्योत की व्यवस्था की गई है। शासन के अगले आदेश तक मंदिर में सार्वजनिक दर्शन बंद रहेंगे।

घट स्थापना व महाज्योत प्रज्वलित
भवानी माता मंदिर, पारडी में शनिवार प्रतिपदा पर सुबह 5 बजे माता का अभिषेक मुख्य यजमान की उपस्थिति में संपन्न हुआ। बाद में माता का श्रृंगार किया। सुबह 8 बजे गोविंदप्रसाद अग्रवाल परिवार के हाथों एवं सुनील शोभागमल मालू परिवार की प्रमुख उपस्थिति में घटस्थापना की गई। दोपहर 2 बजे सुनील छाबरानी परिवार के हाथों महाज्योत प्रज्वलित की गई। मंदिर परिसर को रोशनाई से सजाया गया है। कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिर में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर पाबंदी रहने से भक्तगणों को माता के दर्शन नहीं हो पाए। हालांकि मंदिर प्रशासन की ओर से लाइव दर्शन की व्यवस्था की गई है।

बेलीशॉप प्राचीन श्री शिव मंदिर में नवरात्र उत्सव
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे कॉलोनी, बेली शॉप, मोतीबाग स्थित प्राचीन श्री शिव मंदिर में सादगी से शारदीय नवरात्र उत्सव की शुरुआत कुछ सदस्यों की मौजूदगी में हुई। शुरुआत में शुद्ध घी से माताजी के दरबार में अखंड ज्योत प्रज्वलित की गई।  मंदिर में एड. राजेश सहगल ने सपत्नीक मां दुर्गा का अभिषेक किया। पं. राजेश द्विवेदी पूजन व सप्तशती पाठ कर रहे हैं। पश्चात मंदिर सदस्यों की उपस्थिति में भक्तों की  मनोकामना अखंड महाज्योत प्रज्वलित की गई। कोरोना के कारण मंदिर दर्शनार्थियों के लिए बंद है, लेकिन हर वर्ष की तरह भक्तों की मनोकामना अखंड ज्योत की श्रृंखला बनाए रखने हेतु सभी ने सहयोग कर एक ही ज्योत प्रज्वलित करने का निर्णय लिया। दर्शनार्थियों के लिए प्रवेश प्रशासन के निर्देश पर बंद रखा गया है। भक्तों को फेसबुक व वाट्सएप के माध्यम से लाइव दर्शन कराने का प्रयास किया जा रहा है। 

विशेष महत्व रखती है नवरात्र की उपासना : आचार्य गुप्तिनंदी
नवरात्र की उपासना विशेष महत्व रखती है। नवरात्र के प्रथम दिन शनिवार को धमतीर्थ में इस पर्व का महत्व बताते हुए दिगम्बर जैनाचार्य गुप्तिनंदी गुरुदेव ने कहा, जो एक से दूसरे को जोड़ें उसे पर्व कहते हैं। जैसे हमारी हथेली के ऊपर पर्व होते हैं या गन्ने में गांठ होती है, उसे भी पर्व कहते हैं। नवरात्र एक धार्मिक और सामाजिक पर्व है। गहराई से देखें तो यह त्रैकालिक पर्व है और इसकी शुरुआत मूलतः जैन धर्म से हुई है। व्रत कथा कोष के अनुसार सभी चक्रवर्ती अश्विन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से नवमी तक शक्ति संचय के लिए नौ दिन चौबीस तीर्थंकर की महापूजा करते हैं और उनके यक्ष, यक्षिणी को यज्ञाञश दान देकर सम्मानित करते हैं। शक्ति संचय करके दशमी को दिग्विजय करने निकलते हैं, इसलिए वह विजयादशमी कहलाती है। अपनी धार्मिक व आर्थिक शक्ति बढ़ाने के लिए पूरे वर्ष की आराधना एक तरफ और नवरात्र की उपासना विशेष महत्व रखती है, लेकिन नवरात्र के नाम पर पशुओं की बलि चढ़ाना सर्वथा अनुचित व महापाप है। नवरात्रि में नव तीर्थंकरों की उनके यक्ष-यक्षिणी की आराधना करें। नवग्रह शांति महामंडल विधान करें। धर्मतीर्थ पर नवरात्र के उपलक्ष्य में नवग्रह शांति महामंडल विधान की वर्चुअल आराधना का सभी घर बैठे शामिल होकर पुण्यार्जन करें। 

झंडारोहण से महोत्सव की शुरुआत
शनिवार को नवरात्र के नवग्रह शांति विधान के प्रथम दिन देवलगांवराजा के खडकपुरकर परिवार द्वारा धर्मतीर्थ पर झंडारोहण से महोत्सव का शुभारंभ किया गया।


कोरोना से जल्द छुटकारा दिलाने अग्रसेन महाराज से प्रार्थना व यज्ञ
श्री अग्रसेन मंडल नागपुर द्वारा महाराजा श्री अग्रसेन की 5144वीं जयंती सादगीपूर्ण ढंग से मनाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत मंडल के उपाध्यक्ष संदीप अग्रवाल के हाथों ध्वजारोहण से हुई। विशेष अतिथि के रूप में विजय अग्रवाल सीए उपस्थित थे। पश्चात गांधीबाग के अग्रसेन चौक स्थित महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। शाम 5  बजे रवि नगर स्थित श्री अग्रसेन भवन के अग्रसेन मंदिर में कोरोना मुक्ति के लिए यज्ञ किया गया। यज्ञ पंडित श्यामसुंदर पुरोहित के मंत्रोच्चार ने संपन्न कराया। इसमें सभी अग्र बंधुओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। विश्व काे कोरोना महामारी से जल्द छुटकारा दिलाने अग्रसेन महाराज से प्रार्थना व यज्ञ में आहुति देकर की गई।

सादगी से मनाया जाएगा दशहरा
दशहरा पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए लकड़गंज थाने में केंद्रीय पुलिस शांतता कमेटी के सदस्यों की बैठक आयोजित की गई। इस मौके पर पीआई नरेंद्र हिवरे ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष दशहरा पर्व सादगी पूर्वक मनाया जाएगा। दशहरा के दिन रावण दहन पर पूर्ण रूप से पाबंदी लगाई गई है।

Created On :   18 Oct 2020 10:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story