दैनिक भास्कर हिंदी: डीवीआर चोरी : कलेक्टर को सौंपी जांच रिपोर्ट

May 10th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  ईवीएम स्ट्रांग रूम से सीसीटीवी, डीवीआर चोरी प्रकरण में सहायक चुनाव अधिकारी ने पुलिस को जिम्मेदार ठहराया है। रामटेक लोकसभा क्षेत्र के सहायक चुनाव अधिकारी व उप विभागीय अधिकारी उमरेड ने जिलाधिकारी को जांच रिपोर्ट सौंपी है। जांच में विविध विषयों का जिक्र करते हुए कहा गया है कि चुनाव सामग्री के लिए तैनात किए गए पुलिस ने अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई है। शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था परिसर उमरेड में स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए पुलिस बंदोबस्त लगाया गया था।

15 अप्रैल को सुरक्षाकर्मी किसी को सूचना दिए बगैर स्ट्रांग रूम परिसर को छोड़ गए। उपनिरीक्षक विनोद मांढरे ने कहा है कि पुलिस अधीक्षक के आदेश पर वे बंदोबस्त छोड़ गए थे, लेकिन बंदोबस्त से अलग होने की जानकारी चुनाव अधिकारी को नहीं दी गई। स्ट्रांग रूम, गार्ड रूम की किसी भी सामग्री के बारे में जानकारी नहीं दी गई। चाबी हस्तांतरण करने के बारे में भी जानकारी नहीं दी गई। 

कलेक्टर पुलिस जांच से हैं संतुष्ट , फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा डीवीआर
जिला निर्वाचन अधिकारी अश्विन मुद्गल ने रामटेक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आनेवाले उमरेड में वोटिंग के बाद हुई डीवीआर चोरी के मामले में पुलिस जांच पर संतोष जताया है। उनका कहना है कि पुलिस की जांच सराहनीय है और डीवीआर बरामद कर लिया गया है। इसे जांच के लिए फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा। 

मुद्गल ने कहा कि डीवीआर चोरी मामले की जांच चल रही है। पुलिस ने डीवीआर जब्त कर लिया है, जबकि डीवीआर चोरी होने के बाद चोर खुद ही सड़क पर फेंक दिए गए थे। जिसे बाद में पुलिस ने बरामद कर लिया है। उन्होंने कहा कि पुलिस ने 70 लोगों से पूछताछ की आैर स्थानीय स्तर पर 20 लोगों के घरों की तलाशी ली। दोनों डीवीआर का सारा डाटा सुरक्षित होने का दावा किया। जांच के लिए इसे फाेरेंसिक लैब भेजा जाएगा। साथ ही पुलिस से इसका क्लोन भी मांगा गया है।

पुलिस जांच जारी होने से इस पर ज्यादा बोलने से मना किया।  इधर, नागपुर से 53 व रामटेक से 4 शिकायतें जिला प्रशासन को प्राप्त हुई। श्री मुद्गल ने बताया कि 51 शिकायतें कांग्रेस ने, 1 शिकायत आशीष देशमुख व 1 शिकायत अन्य ने की है। रामटेक से जो 4 शिकायतें मिली है, वह सभी कांग्रेस ने की है। जो शिकायतें मिली हैं, उसमें ईवीएम से संबंधित 25, कर्मचारी के बारे में 2, डुप्लीकेट वोटिंग, पोलिंग एजेंट की 1 व सीसीटीवी फुटेज की 3 शिकायतें शामिल हैं।