क्रिकेट नहीं ओलंपिक पदक दिलाएगा डीवाईएसपी का पद

DYSPs post will bring Olympic medals, not cricket
क्रिकेट नहीं ओलंपिक पदक दिलाएगा डीवाईएसपी का पद
महाराष्ट्र सरकार नियमों में करेगी बदलाव क्रिकेट नहीं ओलंपिक पदक दिलाएगा डीवाईएसपी का पद

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अब ओलंपिक में पदक जीतने वाले महाराष्ट्र के खिलाड़ियों को भी क्लास वन की सरकारी नौकरी मिल पाएगी। ओलंपिक में पदक जीत कर देश का नाम रोशन करने वालों को उप जिलाधिकारी, डीवाईएसपी, बिक्रीकर अधिकारी जैसे पदों पर सीधे नियुक्ति हो सकेगी। फिलहाल ओलंपिक के अलावा एशियाई गेम, कॉमन वेल्थ खेल और क्रिकेट विश्वकप में जितने वाली टीम में शामिल महाराष्ट्र के खिलाड़ियों को क्लास वन की सरकारी नौकरी मिलती है। 

सरकार के 2011 के शासनादेश के मुताबिक फिलहाल ओलंपिक, एशियाई गेम, कॉमन वेल्थ खेल और क्रिकेट विश्वकप जितने वाली टीम के महाराष्ट्र के खिलाड़ियों को सीधे क्लास वन की नौकरी देने का प्रावधान है। पर अब राज्य सरकार इस नीति में संशोधन पर विचार कर रही है। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य के खेल विभाग के पास इस तरह के संसोधन का प्रस्ताव है। संसोधन के बाद एशियाई गेम, कॉमन वेल्थ खेल और क्रिकेट विश्वकप जितने वाली टीम के सदस्यों को क्लास-2 की सरकारी नौकरी मिल सकेगी। क्लास-2 के तहत उप तहसीलदार, तालुका खेल अधिकारी, तालुका भूमि अभिलेख, नगर परिषद के मुख्य अधिकारी आदि के पदों पर नियुक्तियां की जाती हैं। अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार की मंशा है कि खेल कोटे से सरकारी नौकरी हासिल करने वालों को खेल विभाग में ही समायोजित किया जाए, जिससे उनकी प्रतिभा का लाभ नए खिलाड़ियों को मिल सके। नए प्रस्ताव से ओलंपिक खेलों को बढ़ावा मिल सकेगा। 
 
महाराष्ट्र को इस बार नहीं मिला कोई पदक
हाल ही में संपन्न हुए टोकियो ओलंपिक में महाराष्ट्र के कुल 6 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। निशानेबाजी में राही सरनोबत और तेजश्वनी सावंत से पदक की उम्मीद थी। पर सफलता नहीं मिल सकी। सरनोबत को राज्य सरकार में नौकरी मिली हुई है। 
 

Created On :   4 Sep 2021 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story