भूकंप से मचा हड़कंप: जबलपुर में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 3.4 रही तीव्रता, किसी के हताहत होने की खबर नहीं

June 20th, 2022

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। मध्यप्रदेश के जबलपुर में सोमवार को दोपहर भूंकप के झटके महसूस किए गए। बताया जा रहा है कि दोपहर करीब डेढ़ बजे अचानक धरती हिलने लगी। जिसके बाद लोग घरों से बाहर निकल पड़े। हालांकि भूंकप से किसी भी तरह की नुकसान की खबर नहीं है। रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.4 दर्ज की गई।

वहीं इसका हाइपोसेंटर 10 किमी की गहराई पर था। भूकंप आने की खबर मिलते ही  शहर के आसपास के लोग इकट्ठा हो गए। बताया जा रहा है कि बहुत से लोग तो पार्क में जाकर कई घंटों तक खड़े रहे। भूकंप के झटके हल्के थे, जिसकी वजह से लोगों को किसी भी तरह का नुकसान नहीं उठाना पड़ा। रिपोर्ट के मुताबिक, जो भूकंप 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। इन्हें महसूस तो किया जाता है लेकिन शायद ही इनसे कोई नुकसान पहुंचता है।

क्यों आता है भूकंप?

भूकंप को एक प्राकृतिक आपदा माना जाता है। इसके आने के बाद अक्सर खबरों में सुना जाता है कि काफी तादाद में बड़ी-बड़ी इमारतें गिर गईं, जिसके नीचे दबकर बहुत से लोगों की मौत हो गई। भूकंप क्यों आता है, इसको हर कोई जानने का प्रयास करता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर में भूकंप क्यों आता है?

गौरतलब है कि भूकंप के आने की मुख्य कारण धरती के अंदर प्लेटों का टकराना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी डिस्चार्ज होती है और बाहर निकलने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं।