दैनिक भास्कर हिंदी: वर्धा जिले में भूकंप के झटके ,तीव्रता 2.6 रिक्टर  

April 22nd, 2020

डिजिटल डेस्क,   वर्धा। शहर समेत देवली तहसील और हिंगणघाट तहसील अंतर्गत क्षेत्र केलगभग 14गांवों में 3 बजकर 16 मिनट 20 सेकंड पर भूकंप के हलके झटके महसूस किए गए। अमरावती जिले के मोर्शी स्थित भूकंप मापक यंत्र पर इसकी तीव्रता 2.6 रिक्टर स्केल दर्ज की गई। हिंगणघाट तहसील अंतर्गत कानगांव, मोझरी, शेकापुर, डवलापुर, भैयापुर, खानगांव, साती, रोहनखेड़, कोसुर्ला, वरुड, नांदगाव, कात्री, चानकी तथा देवली तहसील के अंबोडा, पाथरी आदि गांवों में झटके महसूस होने की जानकारी मिली।

प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार दोपहर के समय हिंगनघाट तहसील के कानगांव, खानगांव, भैय्यापुर, मोझरी, सास्ती, वरुड, कोसुर्ला तथा देवली तहसील के गिरोली, पात्री, आंबोडा में अचानक झटके लगे. कोई कुछ समझ पाता इससे पूर्व ही जमीन थर्राने लगी।  देखते ही देखते घरों में बर्तन तक गिरने लगे, जिससे ग्रामीणों में हडकम्प मच गया।भयभीत होकर लोग घरों से बाहर निकलने लगे। पूरे देश में महाराष्ट्र का विदर्भ सभी दृष्टिकोण से सुरक्षित समझा जाता है. ऐसी स्थिति में बुधवार को जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भूकंप के झटके लगने से हड़कम्प मच हुआ है। शुरुआत में इसकी अधिकारिक पुष्टि नही की गई थी. परंतु कुछ समय बाद इसकी पुष्टf की गई। कोरोना के पार्श्वभूमि पर सभी ओर लॉकउाऊन घोषित हुआ है। जीवनवाश्यक वस्तुओं छोड सभी प्रतिष्ठान बंद है। वर्धा जिले में कोरोना का संक्रमण नही होकर भी लोग लॉकडाऊन का पालन करते हुए घरों में ही हैं, परंतु अब भूकंप के झटके महसूस होने से लोगों में डर का माहौल बना हुआ है. भूकंप की तीव्रता कम होने के कारण किसी भी प्रकार के नुकसान की जानकारी नही है।

महसूस हुए भूकंप के झटके – तहसीलदार मुंदडा
हिंगनघाट के तहसीलदार श्रीराम मुंदडा ने बताया कि, हिंगनघाट व देवली तहसील के कुछ गांवो में भूकंप के झटके लगने की जानकारी मिली है. इसकी सूचना जिलाधिकारी कार्यालय को दी गई है। 

वर्धा में दिखा असर
बुधवार को जिले के हिंगनघाट व देवली तहसील में 2.6 रिक्टेर स्केल से भूकंप के झटके लगे, लेकिन इसका असर वर्धा में भी देखा गया. वर्धा शहर में भी मामूली रुप से भूकंप के झटके महसूस हुए।

वर्धा शहर समेत देवली तहसील और हिंगणघाट तहसील अंतर्गत क्षेत्र केलगभग 14गांवों में 3 बजकर 16 मिनट 20 सेकंड पर भूकंप के हलके झटके महसूस किए गए। अमरावती जिले के मोर्शी स्थित भूकंप मापक यंत्र पर इसकी तीव्रता 2.6 रिक्टर स्केल दर्ज की गई। हिंगणघाट तहसील अंतर्गत कानगांव, मोझरी, शेकापुर, डवलापुर, भैयापुर, खानगांव, साती, रोहनखेड़, कोसुर्ला, वरुड, नांदगाव, कात्री, चानकी तथा देवली तहसील के अंबोडा, पाथरी आदि गांवों में झटके महसूस होने की जानकारी मिली।

खबरें और भी हैं...