आठ साल पहले टूटा था नैरोगेज का नाता, अब ब्राडगेज तैयार, नैनपुर, जबलपुर रीवा से सीधे जुड़ेगा छिंदवाड़ा

Eight years ago the connection of narrow gauge was broken, now broad gauge is ready,
आठ साल पहले टूटा था नैरोगेज का नाता, अब ब्राडगेज तैयार, नैनपुर, जबलपुर रीवा से सीधे जुड़ेगा छिंदवाड़ा
छिंदवाड़ा आठ साल पहले टूटा था नैरोगेज का नाता, अब ब्राडगेज तैयार, नैनपुर, जबलपुर रीवा से सीधे जुड़ेगा छिंदवाड़ा

छिंदवाड़ा। पिछले १११ सालों तक छिंदवाड़ा से नैनपुर, मंडला फोर्ट, जबलपुर तक नैरोगेज यानी छोटी लाइन से यात्रियों को सफर कराने वाली नैरोगेज ट्रेन दिसंबर २०१५ में बंद हो गई थी। लेकिन एक बार फिर आठ साल बाद नैरोगेज को बदलकर ब्राडगेज में तब्दील करने के बाद अब ट्रेन २४ अप्रैल से चलाई जा रही है। २४ अप्रैल सोमवार को रेलवे स्टेशन छिंदवाड़ा से नैनपुर ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जाएगी। जिसके बाद इस रूट में एक बार फिर छिंदवाड़ा से नैनपुर, मंडला, जबलपुर और उत्तरपूर्व से जुड़े शहरों तक ब्राडगेज टे्रन का सफर शुरू हो जाएगा। वैसे तो यह लंबा समय रहा लेकिन यह इंतजार खत्म हो रहा है और अब यात्रियों को ट्रेन की सौगात मिल रही है।

छिंदवाड़ा से नैनपुर तक लगेंगे चार फेरे

रेल मंत्रालय ने छिंदवाड़ा से नैनपुर तक ट्रेन चलाए जाने का टाइम शेड्यूल २६ जुलाई २०२२ को जारी किया था जिसके अनुसार छिंदवाड़ा और नैनपुर से दो ट्रेन चलना है। कुल १२ डिब्बों की इस ट्रेन में सात स्टेशन और १२ पैसेंजर हाल्ट रखे गए है।  
ऐसी है टाइमिंग

१. छिंदवाड़ा से सुबह ७.०० बजे रवाना होकर सिवनी सुबह ८.४३ बजे नैनपुर सुबह ११.१५ बजे पहुंचेगी।

- छिंदवाड़ा से शाम छह बजे रवाना होकर सिवनी शाम ७.२५ पर  पहुंचकर नैनपुर रात १०.०० बजे पहुंचेगी।
२. नैनपुर से सुबह पांच बजे ट्रेन रवाना होगी जो सिवनी सुबह ६.३२ पर पहुंचकर सुबह ८.२० बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी।
- नैनपुर से शाम ६.०० पर रवाना होकर शाम ७.३० पर सिवनी पहुंचकर रात १० बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी।

सप्ताह में चार दिन चलेगी रीवा-इतवारी ट्रेन

२४ अप्रैल से ही इतवारी रीवा ट्रेन की भी शुरूआत हो रही है यह भी सप्ताह में चार दिन चलेगी जो इतवारी से छिंदवाड़ा, नैनपुर, जबलपुर होते हुए रीवा तक चलेगी। इस ट्रेन के चलने से मैहर का सफर भी आसान होगा। रेलवे की ओर से यह ट्रेन इतवारी से बुधवार, शुक्रवार, शनिवार, सोमवार। इसी प्रकार रीवा से मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी।

१. इतवारी रीवा एक्सप्रेस टे्रन (क्रमांक ११७५५/ ११७५६)

रीवा से इतवारी के लिए:- रीवा से शाम- ५.२० बजे रवाना, रात ९.४० पर जबलपुर पहुंचकर ९.५० पर रवाना होकर रात १०.१५ पर कचपुरा, रात २.०५ पर नैनपुर पहुंचकर २.२५ पर रवाना, सुबह ५.१५ छिंदवाड़ा पहुंचकर ५.३५ पर रवाना होकर सुबह ८.४० पर इतवारी पहुंचेगी।
इतवारी से रीवा के लिए:- शाम ५.३० बजे इतवारी से रवाना होकर रात ८.३० पर छिंदवाड़ा पहुंचकर ८.५० पर रवाना, रात ११.२० पर नैनपुर पहुंचकर ११.४५ पर रवाना, रात ३.३५ पर कचपुरा, सुबह ४.०५ पर जबलपुर पहुंचकर ४.१५ को रवाना होकर सुबह ८.२० पर रीवा पहुंचेगी।

इन स्टेशनों पर रुकेगी

- सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, नैनपुर, सिवनी, चौरई, छिंदवाड़ा, सौंसर, रामाकोना, सावनेर, इतवारी।
आज और कल प्लेटफार्म नंबर एक में नहीं रुकेगी ट्रेन
२४ अप्रैल को ट्रनों के उद्घाटन के लिए प्लेटफार्म नंबर एक पर बनाए गए मंच के कारण रविवार और सोमवार को इस प्लेटफार्म में ट्रेनों का आना-जाना नहीं रहेगा। दरअसल प्लेटफार्म नंबर एक में अब तक सभी ट्रेनों की आवाजाही रहती है लेकिन यहां पर सुरक्षा के लिहाज से २३ और २४ अप्रैल को शेष प्लेटफार्म में ट्रेनों को रोका जाएगा।

२४ अप्रैल को दोपहर एक बजकर दस मिनट पर रवाना होगी ट्रेन

छिंदवाड़ा-नैनपुर ट्रेन का समय तो पहले से तय है लेकिन २४ अप्रैल को ट्रेन की शुरूआत के कारण यह ट्रेन छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन से दोपहर एक बजकर दस मिनट पर रवाना होगी। रेलवे स्टेशन छिंदवाड़ा में मुख्य अतिथि के द्वारा इसे हरी झंडी देकर रवाना किया जाएगा। जबकि शेष दिन निर्धारित पूर्व से निर्धारित समय सारणी के अनुसार ट्रेन चलेगी। २४ अप्रैल को दोपहर एक बजकर दस मिनट पर ट्रेन रवाना होगी जो चौरई १.५३, सिवनी २.५३, केवलारी ३.५७ और नैनपुर शाम ४.२० बजे पहुंचेगी। यह सिर्फ उद्घाटन ट्रेन रहेगी।

छिंदवाड़ा-जबलपुर ट्रेन में इतना लगेगा किराया

छिंदवाड़ा से छूटने वाली ट्रेन  में न्यूनतम किराया ३० रुपए निर्धारित किया गया है जो चौरई स्टेशन तक होगा। इसके बाद सिवनी ४०, पलारी ५०, केवलारी ६०, नैनपुर ६५, घंसौर ७५, बरगी ८५, ग्वारीघाट ९५, जबलपुर १०० रुपए किराया लगेगा। इसी प्रकार मंडला तक के लिए चिरईडोंगरी और बम्हनी बंजर तक ७० रुपए, मंडला फोर्ट तक का ७५ रुपए लगेगा।

३० नंवबर २०१५ को चली थी आखरी ट्रेन

३० नवंबर २०१५ को नैरोगेज ट्रेन आखरी बार छिंदवाड़ा से चली थी। ३० नवंबर २०१५ को शाम ५.२५ बजे छिंदवाड़ा से आखरी नैरोगेज ट्रेन रवाना हुई थी। इसके बाद छिंदवाड़ा से नागपुर एवं छिंदवाड़ा से नैनपुर-मंडलाफोर्ट रुट पर मेगा ब्लाक लग जाएगा। इसके साथ ही नैरोगेज ट्रेन का १११ वर्ष का सुहाना सफर थम गया था।

Created On :   23 April 2023 10:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story