महाराष्ट्र: BJP को लगा बड़ा झटका, पार्टी से इस्तीफा देने वाले एकनाथ खडसे NCP में होंगे शामिल !

Eknath Khadse resigned from BJP Eknath Khadse joined the Nationalist Congress Party Cabinet Minister Jayant Patil
महाराष्ट्र: BJP को लगा बड़ा झटका, पार्टी से इस्तीफा देने वाले एकनाथ खडसे NCP में होंगे शामिल !
महाराष्ट्र: BJP को लगा बड़ा झटका, पार्टी से इस्तीफा देने वाले एकनाथ खडसे NCP में होंगे शामिल !

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेता एकनाथ खडसे ने पार्टी पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकात पाटिल को आधिकारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंपा है। खडसे ने इस्तीफे में साफ लिखा है कि वह व्यक्तिगत कारणों से पार्टी छोड़ रहे हैं।

खडसे ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को लेकर खासी नाराजगी जाहिर की है। खडसे ने कहा, मेरी इच्छी नहीं थी पार्टी छोड़ने की लेकिन एक व्यक्ति की वजह से छोड़ना पड़ रहा है। इसकी शिकायत मैंने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से की लेकिन वहां भी सुनवाई नहीं हुई, इसलिए मैंने पार्टी छोड़ने का फैसला किया।

खडसे ने कहा मुझे और मेरे परिवार को चार वर्षो तक नीचा दिखाया गया। मैंने राज्य में पार्टी बनाने के लिए 40 वर्षो तक काफी मेहनत की और इसका सिला मुझे इस रूप में मिला। खडसे को जून 2016 में भ्रष्टाचार के आरोपों की वजह से फडणवीस की अगुवाई वाली कैबिनेट को छोड़ना पड़ा था। उसके बाद 2019 विधानसभा चुनाव में उन्हें टिकट नहीं दिया गया।

खडसे ने कहा कि पद छोड़ने के बाद शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी या कांग्रेस किसी ने भी मेरे खिलाफ जांच की मांग नहीं की। इसके बावजूद भाजपा ने उन्हें नीचा दिखाया। खडसे ने कहा, कई एजेंसियों ने मेरे खिलाफ जांच की, लेकिन कुछ भी बाहर नहीं आया। फिर एक महिला ने मुझपर छेड़छाड़ का आरोप लगा दिया, जिसपर फडणवीस का कहना था कि मेरे खिलाफ एफआईआर होनी चाहिए। यह मेरे खिलाफ की गई निचले स्तर की राजनीति थी।

बता दें कि खडसे राज्य में भाजपा के उन कद्दावर नेताओं में से एक थे, जिनके पास जमीनी स्तर पर व्यापक समर्थन हासिल था। खडसे के इस कदम का स्वागत करते हुए शिवसेना के नेता किशोर तिवारी ने कहा, खडसे काफी लोकप्रिय ओबीसी नेता हैं। उनका पार्टी छोड़ना भाजपा और फडणवीस को काफी भारी पड़ेगा।

 

 

 

वहीं, महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट मंत्री जयंत पाटिल ने कहा है कि बीजेपी के दिग्गज नेता एकनाथ खडसे आज राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की सदस्यता लेंगे। राज्य सरकार में मंत्री जयंत पाटिल ने ये दावा किया है कि एकनाथ खडसे एनसीपी में शामिल होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि एनसीपी नेताओं और एकनाथ खडसे के बीच पिछले कुछ दिनों से बात चल रही थी। ऐसे में वो उद्धव ठाकरे सरकार में किसी मंत्री पद को भी संभाल सकते हैं। एकनाथ खडसे की नज़र कृषि मंत्रालय पर है, जो अभी शिवसेना के पास ही है। खडसे शुक्रवार को राज्य की महा विकास अघाड़ी सरकार में सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी(राकांपा) में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि उनपर तत्कालीन मुख्यमंत्री और मौजूदा विपक्षी नेता फडणवीस ने वह आरोप लगाए, जो अभी तक साबित नहीं हुए हैं।

खडसे शुक्रवार को दोपहर दो बजे राकांपा में शामिल होंगे। जलगांव में खडसे ने राकांपा में प्रवेश को लेकर घोषणा की। खडसे ने कहा कि मेरे साथ भाजपा के एक भी विधायक और सांसद राकांपा में शामिल नहीं होंगे। खडसे ने कहा कि राकांपा ने मुझे किसी पद का ऑफर नहीं दिया है। मैं पद के लिए राकांपा में शामिल नहीं जा रहा हूं। पद मांगने पर मुझे भाजपा में भी मिल जाता। ठाकरे सरकार में कृषि मंत्री बनाए जाने के सवाल पर खडसे ने कहा कि इस बारे में राकांपा ही बता सकती है। 

आखिरी क्षण तक किया खडसे को मनाने की कोशिशः पाटील

दूसरी ओर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने कहा कि खडसे का इस्तीफा मुझे मिला है। आखिर तक हमें उम्मीद थी कि वे पार्टी में बने रहेंगे। लेकिन अब यह कटु सत्य है कि खडसे ने इस्तीफा दिया है। हमने खडसे को मनाने के लिए आखिर तक कोशिश की। पाटील ने कहा कि खडसे ने फडणवीस पर जो आरोप लगाए थे उसके बारे में फडणवीस ने बार-बार स्पष्टीकरण दिया है। इसके बाद भी मैं खडसे और फडणवीस को आमने-सामने बैठाकर चर्चा के लिए तैयार था लेकिन अब इन बातों का कोई महत्व नहीं है।  


 

Created On :   21 Oct 2020 9:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story