सिर्फ ऑनलाइन ही जमा होंगे बिजली बिल, नगद का कारोबार बंद

Electricity bill will be deposited only online in shahdol mp
सिर्फ ऑनलाइन ही जमा होंगे बिजली बिल, नगद का कारोबार बंद
सिर्फ ऑनलाइन ही जमा होंगे बिजली बिल, नगद का कारोबार बंद

डिजिटल डेस्क, शहडोल। बिजली उपभोक्ताओं के बिल अब नगद जमा नहीं होंगे। कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने इस माह से उपभोक्ताओं से 100 फीसदी ऑनलाइन पेमेंट लेना शुरू कर दिया है। संभाग में फिलहाल शहडोल जिले में यह व्यवस्था शुरू की गई है। अगले माह से उमरिया और अनूपपुर जिले में भी ऑनलाइन पेमेंट ही होंगे। मप्र पूर्व क्षेत्र बिजली वितरण कंपनी के मुख्यालय से सभी कार्यालय प्रमुखों को इस संबंध में दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

हालांकि बिजली कंपनी का संभागीय कार्यालय इस दिशा में पहले से ही काम कर रहा है, लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद कैशलेस पेमेंट करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या में 10 प्रतिशत से अधिक बढ़ोत्तरी नहीं हो पा रही है। वर्तमान में शहडोल शहर में 32 हजार कनेक्शनधारी हैं। वहीं जिले कुल एक लाख 32 हजार बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें से बहुत ही कम लोग ऐसे हैं जो ऑनलाइन या एटीपी मशीन के जरिए पेमेंट करते हैं। ये लोग हर माह लाइन में लगकर अपना बिल जमा करते हैं।

लग जाती है काउंटर में भीड़
बिजली कंपनी के अधिकारियों के अनुसार लोग एटीपी मशीन का उपयोग नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा वे मोबाइल एप के जरिए भी डिजिटली पेमेंट नहीं कर रहे हंै। हर माह अंतिम तिथि आने पर काउंटर में भीड़ लग जाती है। इस बार से डिजिटल पेमेंट शुरू कर दिया गया। बिजली कंपनी के सिस्टम में सभी तरह के ऑनलाइन पेमेंट को एड कर दिया गया है। अब लोग घर बैठे एमपीऑनलाइन, सीएसपी, पेटीएम, स्मार्ट बिजली मोबाइल एप आदि माध्यमों से अपने बिल जमा कर सकते हैं।

लोगों को लाइन में न लगना पड़े
बिजली कंपनी के एसई एनके अग्रवाल के अनुसार उपभोक्ताओं को लाइन में न लगना पड़े, इसकेे लिए कंपनी ने कई अलग-अलग मनी ट्रांसफर एप से टाय-अप कर रखा है। इन एप के जरिए उपभोक्ता से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाता है। जो लोग मोबाइल के जरिए पेमेंट करने में असुविधा महसूस करते हैं, वे अपने घर या ऑफिस के आसपास एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर से भी भुगतान कर सकते हैं।

Created On :   9 Dec 2018 11:02 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story