दैनिक भास्कर हिंदी: नदी में डूबने से इंजीनियरिंग के छात्र की मौत, दोस्तों के साथ गया था गणेश प्रतिमा का विसर्जन करने

September 24th, 2018

डिजिटल डेस्क छतरपुर/नौगांव। जबलपुर निवासी 21 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र की धसान नदी में डूबने मौत हो गई। बताया जा रहा है कि नौगांव इंजीनियरिंग कॉलेज में पढऩे वाला छात्र रुद्रनारायण यादव पिता एचके यादव अपने साथियों के साथ गणेश प्रतिमा का विर्सजन करने के लिए गर्रोली धसान नदी गया था। नदी के पास पहुंचने के बाद रुद्रनारायण और उसके साथ नदी के गहरे पानी में प्रतिमा का विर्सन करने के लिए गए। इसी बीच रुद्रनारायण का पैर फिसला और वह गहरे पानी में चला गया। और डूबने लगा। रुद्र को गहरे पानी में डूबता देख उसके दोस्तों ने आसपास के लोगों को आवाज लगाकर बचाने का प्रयास किया, लेकिन जब तक आसपास के लोग नदी में डूबते छात्र को बचाने के लिए उतरे तब तक कॉफी देर हो चुकी थी। और छात्र गहरे पानी में डूब गया। बताया जा रहा है कि मृतक छात्र तैरना नहीं जानता था।

पिछले साल के हादसे से नहीं लिया सबक
धसान नदी में प्रतिमा विसर्जन के दौरान पिछले वर्ष भी एक व्यक्ति की नदी में डूबने से मौत हो गई थी। पिछले वर्ष हुए हादसे से अगर जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने सबक लिया होता तो इस वर्ष विसर्जन स्थल पर सुरक्षा के बेहतर से बेहतर इंतजाम कर हादसों को रोका जा सकता था। धसान नदी सहित अन्य स्थानों पर भी सुरक्षा के इंतजामों की पोल खुली है।

फोन पर दी गई परिजनों को सूचना बताया जा रहा है कि मृतक छात्र जबलपुर का रहने वाला था। जो नौगांव में रहकर इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था। छात्र के दोस्त प्रशांत हल्दकार कुमेश और कृष्णा ने बताया कि सभी लोग किराए के मकान में रहते है। और घर में ही उन्होने गणेश प्रतिमा की स्थापना कर रखी थी। छात्र के नदी में डूबने की सूचना पुलिस ने फोन कर जबलपुर में रह रहे उसके परिजनों को सूचना दी। पुलिस मर्ग कायम कर आगे की कार्रवाई शुरु कर दी है।

पानी में उतराता मिला शव
नदी में डूबे छात्र को बचाने के लिए उसके दोस्त और स्थानीय जनों ने नदी की गहराई में डुबकी लगाई लेकिन वे छात्र की तलाश करने में नाकामयाब रहे। मौके पर प्रशिक्षित गोताखोरों के न होने से गांव के लोग ही छात्र को नदी में तलाशते रहे। हालांकि करीब एक घंटे बाद छात्र का शव नदी में कुछ दूरी पर उतराता हुआ मिला। स्थानीय तैराक खेमचंद्र, लतीफ खान, चिरंजीलाल, लियाकत, घनश्याम सहित अन्य लोगों ने शव को बाहर निकाला। नदी में छात्र के डूबने की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस शव का पंचनामा तैयार कर शव को पोस्ट मार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया।