कामठी व रामटेक अस्पताल में शिफ्ट होंगे कोरोना के सीरियस पेशेंट्स

erious patients of Corona will shift in Kamathi and Ramtek Hospital
कामठी व रामटेक अस्पताल में शिफ्ट होंगे कोरोना के सीरियस पेशेंट्स
कामठी व रामटेक अस्पताल में शिफ्ट होंगे कोरोना के सीरियस पेशेंट्स

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मेयो व मेडिकल अस्पताल का वर्कलोड कम करने और गंभीर स्थिति के कोरोना रोगियों का समय पर इलाज हो सके, इसलिए जिला प्रशासन ने कामठी तथा रामटेक ग्रामीण अस्पताल व वेकोलि कन्हान अस्पताल में 150 कोविड बेड की अतिरिक्त व्यवस्था की है। मेयो, मेडिकल में भर्ती जिन कोरोना रोगियों की तबीयत गंभीर स्थिति से बाहर है, उन्हें इन ग्रामीण अस्पतालों में शिफ्ट किया जाएगा। यह सुविधा नागपुर ग्रामीण के रोगियों को मिलेगी। इस नई योजना से मेयो, मेडिकल में बेड की कमी की समस्या से राहत मिल सकेगी। 

25 अस्पतालों में 1299 कोविड बेड उपलब्ध 
शहर के साथ ही नागपुर ग्रामीण में हर दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। ग्रामीण में एम्स व मिलिटरी अस्पताल के अलावा 23 िनजी व सेवाभावी संस्थाआें के अस्पतालों में कोरोना रोगियों के लिए बेड उपलब्ध कराए गए हैं। इन 25 अस्पतालों में कुल 1299 कोविड बेड उपलब्ध है। 323 आईसीयू बेड आैर 888 आक्सीजेनेट बेड इसमें शामिल हैं। 89 वेंटीलेटर उपलब्ध है। मेयो व मेडिकल में अक्सर बेड उपलब्ध नहीं होने की शिकायतें आते रहती हैं। जिला प्रशासन ने कामठी, रामटेक ग्रामीण अस्पताल व वेकोलि कन्हान  अस्पताल में कोविड रोगियों की व्यवस्था की है। यहां 150 कोविड बेड की व्यवस्था की गई है। मेयो, मेडिकल में उपचार ले रहे ऐसे रोगी, जो अब गंभीर स्थिति में नहीं है, उन्हें इन ग्रामीण अस्पतालों में शिफ्ट किया जाएगा। ग्रामीण अस्पताल में आक्सीजन की भी व्यवस्था रहेगी।

सावनेर में भी काेविड रोगियों की व्यवस्था 
जिला प्रशासन वेकोलि सावनेर के अस्पताल में भी कोरोना रोगियों के इलाज की व्यवस्था करने की कोशिश कर रहा है। शीघ्र ही यहां कोविड बेड उपलब्ध होंगे। यहां डाक्टर, नर्स, मेडिकल स्टाफ व दवा की पर्याप्त आपूर्ति करने में जिला प्रशासन जुटा है। इस व्यवस्था से ग्रामीण के रोगियों को काफी राहत मिलेगी।

रोगियों के लिए मेयो, मेडिकल में मिलेंगे बेड
जिले के कामठी, रामटेक ग्रामीण अस्पताल व वेकोलि कन्हान अस्पताल में कोविड बेड उपलब्ध कराए गए हैं। मेयो, मेडिकल में भर्ती ऐसे कोविड रोगी जो अब गंभीर स्थिति में नहीं है, उन्हें इन अस्पतालों में शिफ्ट किया जाएगा। क्रिटिकल रोगियों को मेयो, मेडिकल में बेड उपलब्ध हो सकेंगे। अभी 150 बेड की व्यवस्था की गई है। वेकोलि सावनेर अस्पताल में भी व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा ग्रामीण में 25 अस्पतालों में कोविड रोगियों के लिए 1299 बेड उपलब्ध है। ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में बेड अभी रिक्त है। 
-रवींद्र ठाकरे, जिलाधिकारी नागपुर

ऑक्सीजन की आपूर्ति वैद्यकीय उपयोग के लिए करें 
जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कोरोना को हराने व प्राणहानि रोकने के लिए बड़े पैमाने पर आॅक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। निजी व सरकारी अस्पतालों में भी आक्सीजन की किल्लत महसूस हो रही है। जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे ने अस्पतालों में निरंतर ऑक्सीजन की आपूर्ति को जरूरी बताते हुए आॅक्सीजन  की आपूर्ति वैद्यकीय उपयोग के लिए करने के निर्देश आॅक्सीजन उत्पादकों को दिए। ज्यादा से ज्यादा उत्पादन क्षमता के अनुसार आॅक्सीजन का उत्पादन करने को कहा। बूटीबोरी के इनॉक्स एयर प्रोडक्शन प्रा. लि., एमआयडीसी  को ऑक्सीजन की 100 फीसदी आपूर्ति  वैद्यकीय उपयोग के लिए करने के निर्देश दिए। गुजरात व मध्यप्रदेश से भी आॅक्सीजन की आपूर्ति हो रही है।

Created On :   5 April 2021 8:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story