comScore

नागपुर : यात्रा खत्म होने के बाद भी रेलवे की आप पर रहेगी नजर

नागपुर : यात्रा खत्म होने के बाद भी रेलवे की आप पर रहेगी नजर

डिजिटल डेेस्क, नागपुर ।  यदि आप यात्रा खत्म कर घर लौटे हैं, तो यह मत समझिये कि, रेलवे की आप पर नजर नहीं है। यात्रा खत्म करने के बाद भी रेलवे लगभग 15 से 20 दिन आप पर नजर रखेगा । कोरोना संक्रमण रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। इन दिनों पीआरएस में टिकट बनानेवाले या ऑनलाइन टिकट बनानेवालों से एक अलग कॉलम भराया जा रहा है। जिसमें यात्रियों को लिखना है कि, वह यात्रा खत्म कर कहां रहने वाले हैं। यह इसलिए किया जा रहा है। क्योकि यदि यात्रा के दौरान कोई यात्री कोरोना पॉजिटिव निकलता है, तो उसके संपर्क में आनेवाले यात्रियों तक आसानी से पहुंचा जा सके।

कोविड़19 के कारण रेल परिचालन बुरी तरह से प्रभावित होकर रह गया है। मालगाड़ियों का संचालन भले ही ठीक-ठाक है। लेकिन यात्री गाड़ियां न के बराबर चल रही है। जहां देशभर में 11 हजार रेल गाड़ियां चल रही थी। वहीं अब केवल 2 सौ गाड़ियों का संचालन हो रहा है। हालांकि जरूरतमंद यात्री इससे सफर कर रहे हैं। 

अभी-भी देश में कोराना संक्रमण बढ़ने का सिलसिला चल रहा है। ऐसे में यात्रा करने वाले किस यात्री को कोराना होगा यह कहा नहीं जा सकता । यदि ऐसा हुआ तो इसके संपर्क में आनेवाले यात्रियों तक पहुंचने के लिए रेलवे ने एक नया नियम बनाया है। 1 जून से यात्रियों से आरक्षण फार्म में एक नया कॉलम भराया जा रहा है। जिसमें यात्रियों को वह कहां जा रहे हैं, और कहां रूकनेवाले हैं, फोन नंबर आदि जानकारी भरी जा रही है। हालांकि फार्म पुराने होने के कारण इसके लिए नया कॉलम नहीं बना है। फार्म के नीचे रहनेवाली खाली जगह पर यह जानकारी भरवाई जा रही है।

कैसे होगा इसका उपयोग  
इन दिनों पूरे देश में कोराना का संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में किसी पॉजिटिव व्यक्ति की रेल हिस्ट्री है, तो प्रशासन इस यात्री के संपर्क में आने वाले यात्रियों तक आसानी से पहुंच सकेगा।

हाल ही में यह नया कॉलम शुरू किया गया है। सिस्टम में भी यात्री कहां रूक रहे हैं, आदि की पूरी जानकारी भरी जा रही है। ताकि आनेवाले समय में जरूरत पड़ने पर उस यात्री तक पहुंचा जा सके। --एस.जी. राव, साहायक वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेलवे नागपुर मंडल

 

कमेंट करें
j8pkZ